जानिए कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय। How To Reduce Cholesterol In Hindi.
TRENDING
  • 11:27 PM » जिद्दी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे (Ziddi khansi ka ilaj) – Home remedies for cough in hindi.
  • 10:36 PM » निमोनिया में क्या खाना चाहिए (Nimoniya me kya khana chahiye) – What to eat in pneumonia in hindi.
  • 7:13 PM » बालों को लम्बा करने के तरीके (Balo ko lamba karne ka tarika) – Hair Growth Tips in Hindi.
  • 2:18 PM » जानिये क्या है म्यूकॉरमाइकोसिस ब्लैक फंगस जिसने कोरोना के बाद बड़ाई मुसीबतें।
  • 7:57 PM » चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे (Chehre par barf lagane ke fayde) – Ice therapy for face in hindi.

Cholesterol kam karne ke upay…आपने भी अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि हेल्दी हार्ट के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का नियंत्रण में होना बहुत जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अगर बढ़ने लगे तो आप के हार्ट के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमे से कुछ मुख्य गलत लाइफस्टइल, धूम्रपान, मदिरापान, तैलीय भोजन, फ़ास्ट फ़ूड एवं जंक फ़ूड का सेवन और व्यायाम न करना शामिल हैं। एक बार यदि कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो हम कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय ढूंढने लगते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय (Cholesterol kam karne ke upay) और कुछ ऐसे खाद्य पर्दाथ जिनको आप अपनी डाइट में शामिल कर बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की समस्या पर एक हद तक अंकुश लगा सकते हैं। लेकिन इन सबसे पहले जान लेते हैं आखिर ये कोलेस्ट्रॉल है क्या? साथ ही जानते हैं कितने प्रकार का होता है कोलेस्ट्रॉल?

कोलेस्ट्रॉल क्या है – What is cholesterol in hindi

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में मौजूद रक्त में पाए जाने वाला एक वसायुक्त पदार्थ है। यह एक प्रकार का लिपोप्रोटीन है जिसका निर्माण लिवर में होता है। यह वसा को खून में घुलने से रोकने का कार्य करता है। साथ ही यह हमारे शरीर में कोशिकाओं के निर्माण, हार्मोन्स बनाने और विटामिन डी के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। यदि शरीर में इसकी मात्रा अधिक बढ़ने लगे तो यह चिपचिपा और गाड़ा होकर ब्लड वेसेल्स और आर्टरी की दीवारों पर जमने लगता है। जिसका नतीजा यह होता है कि ब्लड वेसेल्स में खून का बहाव सही तरीके से नहीं हो पाता और यह हृदय के स्वास्थ्य पर सीधे तौर पर असर डालता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के
courtesy google

स्वस्थ्य व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कितनी होनी चाहिए – What is a normal cholesterol level in hindi

एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में कुल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 200 मि.ग्रा/डीएल से कम होनी चाहिए। एचडीएल की मात्रा 60 मि.ग्रा./डीएल से अधिक, एलडीएल की मात्रा 100 मि.ग्रा/डीएल से कम और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा 150 मि.ग्रा/डीएल से कम होनी चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल के प्रकार – Types of cholesterol in hindi

एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल – HDL (Good) cholesterol in hindi
एलडीएल (बुरा) कोलेस्ट्रॉल – LDL (Bad) cholesterol in hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का कारण बनती हैं आपकी ये बुरी आदतें, आज ही छोड़ें।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय (Cholesterol kam karne ke upay) – How to reduce cholesterol in hindi

धनिया बीज से कम करें कोलेस्ट्रॉल – Coriander Seeds Helps to Reduce Cholesterol Level in Hindi

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप धनिया के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले धनिया बीज का पाउडर बना लें। उसके बाद एक कप पानी में दो चम्मच धनिया पाउडर डाल कर इसे कुछ देर तक उबालें। इसके बाद इसे छान लें और इस पानी को दिन में दो बार अवश्य पिएं।

अखरोट का प्रयोग – Walnut Helps to Reduce Cholesterol in Hindi

नियमित रूप से अखरोट का सेवन करने से बढ़ रहे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। अखरोट में फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, कॉपर, ओमेगा-3 और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह ब्लड वेसेल्स में जमा होने वाले अतिरिक्त वषा को गलाने का काम करती है।

प्याज का प्रयोग – Onion Helps to Reduce Cholesterol in Hindi

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए प्याज का प्रयोग भी किया जा सकता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में सहयोग करती है। इसका प्रयोग करने के लिए आप एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। साथ ही अपनी डाइट में प्याज को जरूर शामिल करें।

इन पाँच चीजों का सेवन बढ़ाएगा आपके शरीर में एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) का स्तर।

Home Remedies for Cholesterol in Hindi : लहसुन का प्रयोग

लहसुन का प्रयोग खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। नियमित रूप से इसे अपनी डाइट में जगह देने से आप एलडीएल के स्तर को कम कर सकते हैं। इस पर हुए कुछ शोध बताते हैं कि नियमित रूप से इसका सेवन करने से यह प्रभावी तरीके से एलडीएल के स्तर को कम कर उसमें 10 से 15 प्रतिशत तक गिरावट ला सकता है। रोज सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की 2 से 3 कलियों का सेवन करें। आप इन्हें घी में भून कर भी खा सकते हैं।

Home Remedies for Cholesterol in Hindi : नारियल का तेल

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में नारियल का तेल भी अहम भूमिका निभाता है। इसमें लौरिक एसिड और संतृप्त वसा मौजूद होते हैं। यह एचडीएल के स्तर को बढ़ाने और एलडीएल के स्तर को कम करने का काम करता है। अपनी डाइट में आप कार्बनिक कोकोनट ऑयल को शामिल कर सकते हैं।

Home Remedies for Cholesterol in Hindi : ओट्स –

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ओट्स को अपनी डाइट में जगह दे सकते हैं। इसमें मौजूद बीटा ग्लूकॉन नामक तत्व आँतों की सफाई कर कब्ज की समस्या को दूर करता है। साथ ही इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता है। इस पर हुए शोध बताते हैं कि लगातार तीन माह तक इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 5 प्रतिशत तक की गिरावट आ सकती है।

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में लाभदायक है इन खाद्य पदार्थों का सेवन।

Home Remedies for Cholesterol in Hindi : किशमिश –

किशमिश को अपनी डाइट में जगह देकर भी आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। इसके लिए 10 से 12 किशमिश को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रख दें और अगली सुबह इनको खा लें। नियमित रूप से भीगे हुए किसमिश का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल नियंत्रण में लाया जा सकता है।

स्प्राउट्स – Cholesterol kam karne ke gharelu upay hai sprouts

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए स्प्राउट्स को आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें आप सोयाबीन, चना, दालें और अनाज शामिल करें। इसके लिए इन्हें गीले कपड़े में बांधकर रख दें और इनके अंकुरित हो जाने पर सुबह के ब्रेकफास्ट में इनका सेवन करें।

मछली का तेल – Cholesterol kam karne ke gharelu upay hai fish oil

मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसमें मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स रक्त में वसा की मात्रा को कम करने का काम करता है। इसके अलावा मैकेरल, ट्यूना, ट्राउट, हेरिंग, साल्मन, ब्लू फिश, सार्डिन जैसी मछलियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

एंटी-इन्फ्लामेट्री फूड्स – Anti Inflammatory Foods In Hindi.

अलसी के बीज – Cholesterol kam karne ke gharelu upay hai flaxseed

अलसी के बीज का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण में लाने में अहम भूमिका निभाता है। आप इसके बीज का पाउडर बना कर भी खा सकते हैं या आप चाहें तो सीधे इसके बीजों का सेवन भी कर सकते हैं। इसके अलावा अलसी बीज के पाउडर को छाछं में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

ऑलिव ऑयल और सरसों का तेल –

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के पीछे का एक बड़ा कारण आजकल के समय में तेजी से बढ़ता रिफाइंड ऑयल का प्रयोग। इसके अलावा अत्यधिक तला और डीप फ़्राईड भोजन भी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है। आप इसकी जगह ऑलिव ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद मोनो अनसैचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण करने का काम करता है। इस पर हुए शोध बताते हैं कि नियमित रूप से 42 दिन तक इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 8 फीसदी तक की कमी आती है। सरसों के तेल की बात करें तो इसमें भी ऑलिव ऑयल की तरह मोनो अनसैचुरेटेड फैट और पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद रहते हैं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: