Chicken Pox In Hindi : चिकन पॉक्स के दाग मिटाने के घरेलु उपाए।
TRENDING
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।
  • 6:11 PM » Curd face pack in hindi : त्वचा पर दही फेस पैक का प्रयोग करने का तरीका (Dahi face pack in hindi)

चिकन पॉक्स (chicken pox in hindi) एक ऐसी बीमारी है जो हर मनुष्य को होती है, ज्यादातर ये बीमारी बच्चों में होती है। इस बीमारी में मनुष्य के पूरे शरीर में लाल रंग के दाने उभर आते है, जो बहुत दर्द देते है। जब ये दाने फूटते हैं तो उस जगह अपना दाग छोड़ देते हैं। चिकन पॉक्स के दाग देखने में बड़े ही भद्दे लगते हैं। इसलिए जरूरी हैं कि इन्हें हटाने के उपाय किये जाएँ। मौजूदा समय की बात करें तो पहले के मुकाबले अब ये बीमारी सरकार की मदद से काफी काम हो गयी है, क्योंकि सरकार (chicken pox in hindi) चिकन पॉक्स को रोकने के लिए वेक्सिनेशन करवा रही है। जो बच्चे के जन्म के बाद ही उसे लगा दी जाती है जिससे ये बीमारी नहीं होती है। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं (chicken pox ke daag) चिकन पॉक्स के दाग मिटाने के घरेलु उपाए।

चिकन पॉक्स के दाग

courtesy google

चिकन पॉक्स के दाग मिटाने के घरेलु उपाए – Chicken pox ke daag hatane ke upay

नारियल का तेल :

(chicken pox in hindi) चिकन पॉक्स के दाग मिटाने में नारियल का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है आप नारियल के तेल को दाग वाली जगह पर लगाए और हलके हाथों से मालिश करें आप रोज रात में इसका इस्तेमाल करें और कुछ दिन बाद ही आपके दाग धीरे धीरे हटने लगेंगे।

नीबू :

नीबू का रस निकाल के कॉटन बॉल की मदत से उसको अपने चेहरे पे लगाए दिन में एक बार इसका इस्तेमाल जरूर करें अगर आपको नीबू लगाने से हल्की सी जलन होती है तो नीबू में थोड़ा सा पानी मिला के भी लगा सकते हैं।

एलोवेरा जेल :

एलोवेरा बहुत बीमारी में काम आने वाली औषधि है ये आपको अपने घर पर ही देखने को मिलेगी। (chicken pox in hindi) चिकन पॉक्स के दाग मिटाने के लिए एलोवेरा का जैल निकाल कर अपने चेहरे में लगा कर कुछ देर तक मालिश करे और फिर चेहरा धो लें, इस उपाय को रोज करें।

चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे

नीम :

चिकन पॉक्स के दाग मिटाने के लिए नीम की पत्तियों को अच्छे से धो कर पीस लें और एक लेप तैयार करें। अब इस
लेप को दाग वाली जगह पे लगाए और सूखने तक इंतजार करें। इसके सूख जाने के बाद मुँह धो लें, इस उपाए को लगातार करने से दाग कम हो जायेंगे।

बेकिंग सोडा :

चिकन पॉक्स के दाग मिटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेना है उसमे थोड़ा पानी मिला के स्क्रब तैयार कर ले और उससे अपने फेस पर मसाज करें, इसका इस्तेमाल रोजाना करने से आपको फर्क महसूस होगा।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT