बड़ी खबर! रेलवे ने किये स्पेशल ट्रेनों के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव, देखें पूरी खबर।
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को एक बड़ा बदलाव करते हुए 12 मई से संचालित हो रही 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों के नियमों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव कर दिए हैं। रेलवे द्वारा किये गए इन नए बदलाव के मुताबिक इन स्पेशल ट्रेनों के लिए अग्रिम बुकिंग अवधि को 7 दिन से बढ़ाकर 30 दिन कर दिया गया है। इन नए नियमों के मुताबिक यात्री अब 30 दिन पहले से एडवांस में रिजर्वेशन करवा सकते हैं। रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनों के लिए जारी इन नए नियमों में यात्रियों को आरएसी के साथ वेटिंग के टिकट भी दिए जायेंगे। हालांकि इस दौरान तत्काल और प्रीमियम तत्काल की सुविधा से यात्रियों को वंचित रखा जायेगा।

बता दें कि इससे पहले लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेलवे द्वारा 12 मई 2020 से सफलतापूर्वक 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था। इस दौरान यात्रियों को 7 दिन पहले अपना एडवांस रिजर्वेशन करवाने की सुविधा दी जा रही थी। वर्तमान में रेलवे ने वर्तमान में इन स्पेशल ट्रेनों पर लागू नियमों में बदलाव करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा रेलवे कुछ दिनों पहले 1 जून से 200 ट्रेनों के संचालन को भी मंजूरी प्रदान कर चूका है।

गौरतलब है कि अभी तक रेलवे द्वारा ट्रेन में रिजर्वेशन करवाने के लिए सिर्फ रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट IRCT द्वारा ही बुकिंग की सुविधा प्रदान की जा रही थी। लेकिन अब रेलवे ने यात्रियों को तोफहा देते हुए टिकटों की बुकिंग की सुविधा रेलवे टिकट काउंटर, भारतीय डाकघर, ऑथराइज्ड एजेंट और कॉमन सर्विस सेंटर पर भी शुरू करने की व्यवस्था कर दी है। रेलवे ने साफ किया कि ये सभी नियम 31 मई से चलने वाली ट्रेनों पर लागू हो जायेंगे।
इन नए नियमों के मुताबिक ट्रेन चलने के निर्धारित समय से 4 घंटे पहले फर्स्ट रिजर्वेशन चार्ट जारी किया जायेगा और ट्रेन चलने के 2 घंटे पहले सेकेंड रिजर्वेशन चार्ट जारी किया जायेगा। इस दौरान इन दोनों के बीच करंट बुकिंग की सुविधा जारी रहेगी।

वर्तमान में रेलवे द्वारा 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। जो कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, डिब्रूगढ़, अगरतला, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, अहमदाबाद और जम्मू तवी तक संचालित की जा रही थी।

कोरोना वायरस से संबंधित अन्य खबरों के लिए पढ़ें  –

इजरायल का दावा! बन गयी कोरोना वैक्‍सीन जल्द ही खत्म होगा कोरोना वायरस।

जल्द खत्म हो सकता है कोरोना, इजरायल के बाद इटली ने किया कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का दावा।

अमेरिका में उम्मीद की किरण बनी रेमडेसिवीर (Remdesivir) दवा इलाज के लिए मिली मंजूरी।

कोरोना: आयुष मंत्रालय ने प्रदान की चार दवाईयों को कोरोना संक्रमण के इलाज हेतु ट्रायल की अनुमति।