15 दिन में बॉडी बनाने के तरीके : Body Banane Ka Tarika
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Body banane ka tarika…क्या आप बॉडी बनाने के तरीके जानना चाहते हैं? यदि हाँ तो यह लेख आपके लिए बहुत खास होने वाला है। अधिकांश पुरुषों में बॉडी बनाने को लेकर बेहद उत्साह रहता है। इसके लिए पुरुष कई तरह के सप्लीमेंट भी अपनी डाइट में शामिल करते हैं। लेकिन कई बार इन सबके बावजूद जैसा हम चाहते हैं वैसी बॉडी नहीं बन पाती। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि आखिर बॉडी कैसे बनाये (Body Kaise Banaye)? आपको बता दें कि बॉडी बनाने के लिए सिर्फ सप्लीमेंट और स्टेरॉइड के ऊपर निर्भर नहीं रहना चाहिए। यदि आप अच्छी और सुडौल बॉडी बनाने कि चाहत रखते हैं तो आपको सबसे पहले अपने लाइफस्टाइल में सुधार करना होगा। साथ ही आपको अपने खाने पीने के तौर तरीकों को बदलना होगा। एक अच्छी बॉडी आपकी पर्सनालिटी में निखार लाने के साथ-साथ आपके अंदर आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है। यही कारण हैं आज के समय में अधिकतर लोग खासकर युवा वर्ग में बॉडी बनाने का ट्रेंड बेहद लोकप्रिय हो रहा है। यदि आप भी अपनी पर्सनालिटी निखरना चाहते हैं तो बॉडी बनाने के तरीके (Body banane ka tarika) जरूर जान लीजिए।

बॉडी बनाने के लिए क्या करें – Body banane ke liye kya kare?

यदि आप वाकई में बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान के स्तर में सुधार लाने के साथ-साथ लाईफस्टाइल में भी बदलाव करना होगा। कई लोग ऐसे होते हैं जो अपने किसी मित्रः या टीवी पर आने वाले किसी कलाकार की अच्छी बॉडी देख इम्प्रेस हो जाते हैं और खुद उनकी तरह बॉडी बनाने की चाह रखते हैं। अक्सर ऐसे लोग, कुछ दिन पूरी जी जान से बॉडी बनाने में जुट जाते हैं लेकिन कुछ दिन बाद ही इनके अंदर का जनून खत्म हो जाता है और ये अपनी सामान्य दिनचर्या पर लौट आते हैं। यदि आप वाकई बॉडी बनाना चाहते हैं तो खुद को मेंटली इस काम के लिए प्रिपेयर करें। बॉडी बनाने के लिए किसी भी व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप तैयार रहना बहुत जरूरी है। साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना होता है और नियमित रूप से व्यायाम करना पड़ता है। आईये विस्तार से जानते हैं (Body banane ke liye kya kare) बॉडी बनाने के लिए क्या करना चाहिए?

बॉडी बनाने के तरीके
courtesy google

बॉडी बनाने के तरीके – Body banane ka tarika.

Body banane ka tarika : मोटिवेशन के लिए अपने रोल मॉडल को चुने –

यदि आप बॉडी बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपना रोल मॉडल चुने। इसके लिए आप उस व्यक्ति को चुन सकते हैं जिसकी बॉडी देखकर आप बहुत ज्यादा इम्प्रेस हों। या फिर आप किसी ऐसे अभिनेता को चुन सकते हैं जिसे देखकर आपका मन भी उसकी तरह बॉडी बनाने का करता हो। यदि आपको अपना रोल मॉडल चुनने में परेशानी हो रही है तो आप सोशल मिडिया पर ऐसे लोगों को फॉलो कर सकते हैं जो फिटनेस फ्रिक हो और नियमित रूप से व्यायाम के वीडियो उपलोड करते हों। ऐसे लोगों की वीडियो देख कर आपको भी बॉडी बनाने की प्ररेणा मिलेगी।

Body banane ka tarika : अपने शरीर की क्षमता परखें –

बॉडी बनाने के लिए लोग अक्सर जिम जाना सबसे अच्छा और आसान तरीका समझते हैं। इसमें कोई दोराय नहीं की जिम जाकर कई तरह के वर्कआउट करने को मिलते हैं। जो एक अच्छी और सुडोल बॉडी बनाने में मदद करते हैं। लेकिन हम आपको यही सलाह देंगे कि जिम जॉइन करने से पहले अपने शरीर की क्षमता परखें। कई बार लोग शरीर की क्षमता को बिना परखे जिम ज्वाइन कर लेते हैं और जोश-जोश में कई तरह के व्यायाम कर डालते हैं। नतीजा यह होता है कि आपकी बॉडी में इतना तेज दर्द होने लगता है कि अगले दिन आप जिम जाने के काबिल नहीं रहते। आईये एक नजर डालते हैं जिम जॉइन करने से पहले अपनाएं जाने वाले बॉडी बनाने के तरीके।

वजन कम करने के लिए भूल से भी न करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन – Food To Avoid For Weight Loss In Hindi.

Body banane ke liye : रोजाना रनिंग करें –

रोजाना सुबह और शाम कम से कम चार से पांच किलोमीटर रनिंग करें। यदि आप रनिंग करने में अत्यधिक थक रहें हैं तो इसकी जगह वॉक करें। लेकिन इस दौरान तेज कदमों में वॉक करें। रनिंग और वॉक करने से आपके शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है। इसके अलावा यह आपके स्टेमिना को भी बढ़ाता है। बता दें की बॉडी बनाने के लिए अच्छे-खासे स्टेमिना का होना बहुत जरूरी होता है।

Body banane ke liye : पुशअप्स करे –

नियमित रूप से पुशअप्स करने से शरीर का स्टेमिना तो बढ़ता ही है साथ ही यह फ्लेक्सिबिलिटी को भी बढ़ावा देता है। इसके लिए आप अलग-अलग प्रकार के पुशअप्स के सेट मार सकते हैं। जैसे नॉर्मल पुशअप, वाइड ग्रिप पुशअप और डायमंड पुशअप आदि को किया जा सकता है।

मोटापे हो गए हैं परेशान? वजन घटाने के लिए जरूर पिएं ये दो ड्रिंक।

Body banane ke liye : स्ट्रेचिंग और वर्कआउट करें –

अच्छी और सुडोल बॉडी की चाहत रखते हैं तो रोजाना कम से कम 30 मिनट वर्कआउट जरूर करें। इसमें फुल बॉडी वर्कआउट से लेकर अलग-अलग प्रकार के व्यायाम को शामिल करें। सुबह शाम नियमित रूप से अभ्यास करें। वर्कआउट के साथ-साथ शरीर में लचीलापन होना बहुत जरूरी है। इसके लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट सुबह और शाम स्ट्रेचिंग वाले योगाभ्यास करें।

Body banane ke liye : जिम जॉइन करें –

यदि आपने ऊपर बताए गए सभी कार्यों में महारत हासिल कर ली और खुद को मानसिक और शरीर रूप से कड़े व्यायाम के लिए तैयार कर लिया है, तो आप जिम जॉइन कर लें। जिम में कई प्रकार के आधुनिक इक्विपमेंट मौजूद होते हैं जिनका किसी कुशल ट्रेनर की देख रेख में इस्तेमाल कर बॉडी बिल्डिंग शुरू की जा सकती है।

7 दिन में पेट कम करने की एक्सरसाइज – Pet Kam Karne Ki Exercise.

बॉडी बनाने की एक्सरसाइज – Body banane ki exercise

DAY 1 – कार्डिओ वर्कआउट करें।

DAY 2 – बाइसेप्स का वर्कआउट ।

DAY 3 – लोअर-बॉडी वर्कआउट ।

DAY 4 – बैक और ट्राइसेप्स का वर्कआउट ।

DAY 5 – कार्डियो और ऐब्स का वर्कआउट ।

DAY 6 – अपर-बॉडी वर्कआउट।

DAY 7 – थोड़ी देर लोअर-बॉडी वर्कआउट और रेस्ट करें।

बेली फैट रिड्यूस करने के तरीके और पेट कम करने के व्यायाम (Pet Kam Karne Ki Exercise) – How To Reduce Belly Fat In Hindi.

बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए – Body banane ke liye kya khana chaiye?

बॉडी बनाने के तरीके जान लेने के बाद अब बारी आती है डाइट की, चलिए जानते हैं बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए –

  • बॉडी बनाने के लिए आपको बैलंस्ड डाइट प्लान (प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड और फैट का संतुलन) को अपनाना होगा।
  • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों (डेयरी प्रोडक्ट्स, सोया प्रोडक्ट्स, चिकन ब्रीस्‍ट (कलेजी), अंडा, मछली) को शामिल करें।
  • हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।
  • साबुत अनाज (चावल, गेहूं, बाजरा, दलिया) का सेवन करें।
  • ड्राईफ्रूट का नियमित रूप से सेवन करें।
  • हफ्ते में दो बार चिकन और एक बार रेड मांस का सेवन करें।
  • ताजे फलों का सेवन करें।
  • भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

सुबह जल्दी उठ कर खुद को मॉर्निंग एक्सरसाइज के लिए कैसे करें तैयार।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT