बिजली गिरने की स्थिति में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? जानें इससे बचने के उपाय।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

मानसून के सीजन में होने वाली भारी बरसात अपने साथ कई बार अनेक प्रकार की प्राकृतिक आपदाओं को भी साथ लेकर आती है। जिनमे से कुछ मुख्य, बादल का फटना, अत्यधिक बारिश के कारण बाढ़ आना, भूस्खलन होना और बिजली का गिरना शामिल हैं। बरसात के मौसम में हमे सबसे अधिक खतरा आकाशीय बिजली से होता है। हर साल देश में हजारों लोगों की मौत का कारण बनती है आकाशीय बिजली। आपने भी इस बात पर गौर किया होगा, बारिश आने से पहले आसमान में घने बादल छाने लगते हैं और आसमान में बिजली चमकने लगती है। कई बार यह बिजली हमारे बेहद पास गिर जाती है, जिसका धमाका बहुत तेज होता है। बिजली गिरने के कारण भरी नुकसान होने के साथ-साथ व्यक्ति की मौत तक हो सकती है। आज हम चर्चा करेंगे आखिर क्यों गिरती है आसमान से बिजली और बिजली गिरने के दौरान इससे कैसे बचा जा सकता है? साथ ही चर्चा करेंगे बिजली गिरने की स्थिति में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

क्यों गिरती है आकाशीय बिजली –

आसमान में बादल हवा के वेग के कारण एक दिशा से दूसरी दिशा की तरफ जाते हुए जब एक दूसरे से आपस में टकरा जाते हैं, तो उनमें इससे एक तेज घर्षण उत्पन्न होता है। बादलों के आपस में टकराने से उत्पन्न हुए इस तेज घर्षण के कारण बिजली पैदा होती है। अब इस बिजली को जरूरत होती है किसी कंडेक्टर की। लेकिन आसमान में कोई कंडेक्टर मौजूद न होने के कारण यह बिजली पृथ्वी की तरफ गिरने लगती है। पृथ्वी पर पहुंचने के बाद बिजली को जरूरत होती है एक ऐसे माध्यम की जो उसके लिए एक अच्छे कंडक्टर (संचालक) का कार्य करे और जहां से वह गुजर सके। यदि यह बिजली के खंभों के संपर्क में आती है, तो वह उसके लिए कंडक्टर का काम करते हैं। लेकिन इस दौरान यदि कोई व्यक्ति इसकी परिधि में आ जाये तो वह उसके लिए सबसे बढि़या कंडक्टर का काम करता है। यही कारण है कि आकाशीय बिजली गिरने से व्यक्ति की मौत तक हो जाती है।

बिजली गिरने के
cortesy google

आकाशीय बिजली से बचने के उपाय –

* यदि आप बादलों की गरज के दौरान घर के अंदर मौजूद हैं, तो वहीं बने रहें। भूलकर भी बारिश में भीगने और मस्ती करने के इरादे से घर से बाहर न निकलें।

* बिजली पैदा करने वाली चीजों से दूरी बनाकर रखें, जैसे रेडिएटर, फोन, धातु के पाइप, स्टोव इत्यादि।

* घर के बाहर हैं तो पानी, बिजली के तारों, खंभों, हरे पेड़ों और मोबाइल टॉवर आदि से दूर हट जाएं।

* बिजली गिरने के दौरान अपने दोनों हाथों से कानो को ढक लें, ताकि बिजली की तेज आवाज़ से कान के पर्दे न फट जाएं।

* घर से बाहर हैं तो तुरंत आस पास के किसी मकान, दुकान या बिल्डिंग के अंदर जाकर खड़े हो जाएँ।

* यदि बिजली की आवाज बहुत तेज आपके घर के आस पास सुनाई दे रही हो तो घर में मौजूद सभी इलेक्ट्रिक उपकरणों (टीवी, फ्रिज, ओवन, कम्प्यूटर) को बंद कर उनका प्लग निकल दें।

* बिजली गिरने के दौरान भूलकर भी मोबाइल और कम्प्यूटर चार्ज पर न लगाएं।