बालों में अरंडी के तेल का उपयोग बालों को बनाए लम्बा, घना और मजबूत।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

अरंडी के तेल में कई ऐसे लाभकारी तत्व होते हैं जो बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा कैस्‍टर ऑयल बालों को सफेद होने से बचाता है। आज के समय में भला कौन नहीं चाहता कि उसके बाल लंबे, घने, काले और सुंदर दिखें। लेकिन यह सपना ढलती उम्र के साथ फीका पड़ने लगता है। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आप अरंडी के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके बालों को काला, घना और चमकदार बनाने का कार्य करता है। बालों की अच्छी ग्रोथ और स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाये तो अरंडी का तेल अत्यंत लाभकारी होता है। बालों में अरंडी के तेल का प्रयोग करके आप बालों से जुडी अनेक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। अरंडी के तेल में मौजूद रिकिनोइलिक एसिड खोपड़ी के पीएच स्तर को संतुलित करने और उसमे प्राकृतिक तेल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं बालों में अरंडी के तेल का उपयोग करने से होने वाले सभी फायदों बारे में।

बालों अरंडी का तेल

courtesy google

बालों में अरंडी के तेल का उपयोग करने से होने वाले फायदे – Benefits of using castor oil in hair

कैस्‍टर ऑयल के फायदे – Benefits of castor oil

कैस्टर ऑयल में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो बालों को स्वस्थ बनाने का कार्य करते हैं। इसके अलावा बालों में कैस्‍टर ऑयल  लगाने से रूसी, दोमुंहे बाल और स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन जैसी कई समस्याओं से आपको छुटकारा मिलता है।

अरंडी का तेल बनाये बालों को घना और लंबा – Castor oil make hair thick and long

नियमित रूप से बालों पर कैस्‍टर ऑयल की मालिश बालों को न केवल घना और मजबूत बनाती है बल्कि बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देती है। इसके अलावा इसकी मालिश आपको दिन भर के स्ट्रेस से भी छुटकारा दिलाती है। बालों के विकास के लिए, आप कोकोनट ऑयल, ऑलिव ऑयल या आर्गन ऑयल में अरंडी के तेल की कुछ बूँदें मिलाकर अपने सिर की हल्के हाथों से धीरे धीरे मालिश करें। हफ्ते में एक से दो बार इस प्रकिया को अवश्य दोहराएं।

पढ़ कर रह जायेंगे हैरान आप। बड़े काम का है नारियल तेल।

स्कैल्प संक्रमण से छुटकारा दिलाये कैस्‍टर ऑयल – Castor oil get rid from scalp infections

गंजेपन, ड्रेंड्रफ, शुष्क त्वचा और खुजली के कारण हमारी खोपड़ी में स्कैल्प संक्रमण हो जाने की संभावना बढ़ जाती हैं। ऐसे में अरंडी के तेल का प्रयोग अत्यंत फायदेमंद रहता है। इसके ऐंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुण इस प्रकार की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी रूप से कार्य करते हैं। बेहतर परिणामों के लिए कोकोनट ऑयल में कुछ बूंदें अरंडी के तेल की मिलाएं और हफ्ते में एक से दो बार इस प्रकिया को अवश्य दोहराएं।

फ्रिजी, बेजान और ड्राई बालों को कहें बाय-बाय, घर पर तैयार करें होम मेड हेयर सीरम।

दोमुहें बालों के लिए कैस्‍टर ऑयल

– Castor oil for split hair

यदि आपको लगता है कि आपके सिर में मौजूद बाल रूखे, कमजोर और दोमुंहे हैं तो आप कैस्‍टर ऑयल का प्रयोग जरूर करें। इससे अपने सिर की मालिश करें यह आपकी शुष्क हो चुकी खोपड़ी को अंदर से नरम करता है। इस तेल में ओलिक और लिनोलिक एसिड मौजूद होता हैं जो कि बालों को हेल्दी बनाने और उनकी केयर करने का कार्य करते हैं। इसके लिए रात में सोने से पहले अरंडी के तेल को बालों में लगाएं और सबुह होने पर हर्बल शैम्पू से धो लें।

सफेद बालों की समस्या के लिए कैस्‍टर ऑयल –  Castor oil for grey hair

सफेद बालों की समस्या से आजकल लगभग सभी लोग ग्रसित होते हैं। काले बलों के बीच में कोई सफेद बाल दिख जाये तो व्यक्ति को उसके सभी बालों के सफेद हो जाने की चिंता सताने लगती है। ऐसी समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से अरंडी के तेल का प्रयोग करें। यह बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। यह बालों में पिगमेंट और स्कैल्प में रक्‍त प्रवाह बढ़ाने का कार्य करता है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो बालों को सफेद होने से रोकता है। इसका प्रयोग करने के लिए अरंडी के तेल को सरसों के तेल में मिलाकर हल्का गर्म करें और फिर इसे बालों पर लगाएं। एक घंटे तक लगा रहने दें, फिर हर्बल शैम्पू से धो लें। हफ्ते में एक से दो बार इसका प्रयोग करें।

एप्पल साइडर विनेगर के चमत्कारी लाभ जानकर हैरान रह जायेंगे आप।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT