Milk Powder Ke Fayde : ये हैं मिल्क पाउडर का सेवन करने से होने वाले 7 फायदे।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

Milk powder ke fayde…दूध से बनने वाले मिल्क पाउडर के बारे में तो आप सभी जानते होंगे। स्वाद में टेस्टी लगने वाले मिल्क पाउडर को आपने बचपन में कभी न कभी जरूर खाया होगा। इसका टेस्ट इतना अच्छा होता है कि जिन लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता वो भी इसका स्वाद लेने से पीछे नहीं हटते। (milk powder in hindi) मिल्क पाउडर का प्रयोग चाय बनाने, खीर बनाने, चॉकलेट बनाने और कई तरह की मिठाई बनाने में किया जाता है। दूध की तरह मिल्क पाउडर भी काफी पौष्टिक माना जाता है। मिल्क पाउडर के फायदे की बात करें तो यह इम्युनिटी, हड्डियों, मांसपेशियों और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह मिनरल्स, विटामिन और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। मिल्क पाउडर को बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि दूध के सभी पौष्टिक तत्व इसमें बने रहें। आज हम चर्चा करेंगे (Milk powder ke fayde) मिल्क पाउडर से मिलने वाले सभी फायदों और स्वास्थ्य लाभों के बारे में, आईये शुरू करते हैं।

Milk powder ke fayde
courtesy google

मिल्क पाउडर के फायदे (Milk powder ke fayde) : – Benefits of milk powder in hindi

Milk powder ke fayde : मसल्स को बनाये मजबूत –

दूध की तरह मिल्क पाउडर भी मसल्स को मजबूत बनाने का कार्य करता है। दूध की बात करें तो यह प्रोटीन का रिच स्रोत माना जाता है। मसल्स को मजबूत बनाने में प्रोटीन की अहम भूमिका रहती है। यदि आपको किसी कारण वश दूध उपलब्ध नहीं हो रहा हो तो आप इसकी जगह मिल्क पाउडर का सेवन कर सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हड्डियों और मसल्स की मजबूती के लिए दूध का सेवन करना जरूरी होता है। इसलिए अपनी डाइट में दूध या मिल्क पाउडर को जरूर शामिल करें।

Milk powder ke fayde : इम्युनिटी बनाये स्ट्रॉग –

दूध के अनेक पोषक तत्वों के कारण इसे एक सम्पूर्ण आहार के तौर पर भी जाना जाता है। इसमें शरीर के लिए जरूरी एमिनो एसिड पाया जाता है। अमीनो एसिड शरीर के विकास में सहयोग करते हैं। साथ ही यह खराब टिशूज की मरम्त करने का कार्य भी करते है। साथ ही यह इम्युनिटी को भी बूस्ट करने में सहयोग करते हैं। इसके अलावा दूध में मौजूद पौष्टिक तत्व और विटामिन भी इम्युनिटी बूस्ट करने में सहयोग देते हैं। दूध से मिलने वाले ये लाभ आप मिल्क पाउडर से भी उठा सकते हैं।

एवोकाडो के फायदे (Avocado ke fayde in hindi) – Avocado benefits in hindi.

Milk powder ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

मिल्क पाउडर के फायदे की बात करे तो दूध की तरह यह भी हृदय को स्वस्थ्य बनाने का कार्य करता है। इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेसर के लेवल को नियंत्रित करने का कार्य करता है। एक हेल्दी हार्ट के लिए शरीर में ब्लड प्रेसर का लेवल नियंत्रण में रहना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में दूध या मिल्क पाउडर का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है। एक हेल्दी हार्ट के लिए रोजाना एक गिलास दूध का सेवन जरूर करें।

Milk powder ke fayde : हड्डियों के लिए

दूध के फायदे की बात करें तो यह हड्डियों के विकास और उनको मजबूती देने के लिए जाने जाते हैं। दूध कैल्शियम का एक उच्च स्रोत के रूप में भी जाना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर को जरूरी मात्रा में कैल्शियम की आपूर्ति होती है। हड्डियों के विकास के लिए बढ़ती उम्र के बच्चों से लेकर हर उम्र के व्यक्तियों के लिए कैल्शियम की जरूरी मात्रा का मिलना आवश्यक होता है। ऐसे में मिल्क पाउडर या दूध का सेवन करने से आपको कैल्शियम की जरूरी मात्रा मिल जाती है।

इमली के फायदे (Imli khane ke fayde) -Tamarind benefits in hindi.

Benefits of milk powder in hindi : विटामिन की करे पूर्ति –

दूध की तरह पाउडर वाले दूध का सेवन करने से भी शरीर को विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा मिल जाती है। अमेरिकी डेयरी एक्सपोर्ट काउंसिल के मुताबिक आंखों के अच्छे स्वास्थ्य, इम्युनिटी पावर और कोशिकाओं के ग्रोथ में विटामिन ए और ई अहम भूमिका निभाते हैं। मिल्क पाउडर में मौजूद विटामिन डी हड्डियों और मसल्स के विकास में अहम भूमिका निभाता है। वहीं विटामिन ई की बात करें तो इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ने का कार्य करते हैं।

Benefits of milk powder in hindi : प्रोटीन और अमीनो एसिड का है स्रोत –

मिल्क पाउडर के फायदे की बात करें तो यह प्रोटीन और अमीनो एसिड का रिच स्रोत माना जाता है। इसमें मुख्यतः लाइसिन, आइसोल्यूसिन, वेलिन, थ्रेओनीन, हिस्टिडीन, मेथिओनिन, ट्रिप्टोफैन, फेनिलएलनिन और ल्यूसीन जैसे अमीनो एसिड मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद अमीनो एसिड की एक खासियत यह भी होती है कि यह आसानी से पच जाते हैं।

सोंठ के फायदे (sonth ke fayde) – Benefits of dry ginger powder in hindi.

Benefits of milk powder in hindi : कार्बोहाइड्रेट से भरपूर

मिल्क पाउडर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट लैक्टोज के नाम से भी जाना जाता है अमेरिकी डेयरी एक्सपोर्ट काउंसिल कि एक रिपोर्ट के मुताबिक इसमें मौजूद लैक्टोज से शिशुओं में गैस की समस्या नहीं होती है। साथ ही लैक्टोज कैल्शियम के आब्जर्वेशन को भी बढ़ावा देता है। लेकिन यदि आपको लैक्टोज से किसी भी प्रकार की एलर्जी की समस्या हो तो इसका सेवन करने से बचें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT