Blue Tea Pine Ke 7 Fayde : जानिए ब्लू टी के फायदे।
TRENDING
  • 6:30 PM » Dry skin ke liye face wash : ड्राई स्किन फेस वाश।
  • 6:27 PM » Bukhar ka gharelu upchar : बुखार कम करने के घरेलू उपाय। Home remedies for fever in hindi.
  • 4:39 PM » Pital ke bartan kaise saaf karen : पीतल के बर्तन साफ करने के टिप्स।
  • 10:59 PM » विटामिन सी वाले फूड्स : Vitamin C rich foods in Hindi.
  • 11:44 PM » Vitamin d foods list in hindi : विटामिन डी वाले फूड्स।

Blue tea benefits in hindi…यदि आप एक टी लवर हैं तो इसमें कोई दोराय नहीं आपने कई तरह की चाय पी होंगी। जिनमें से कुछ मुख्य ग्रीन, ब्लैक और मिल्क टी से तो आप सभी परिचित होंगे। लेकिन आज हम बात करेंगे नीली चाय के बारे में, यदि आपने आज तक कभी ब्लू टी नहीं पी, तो लाइफ में एक बार इसे टेस्ट जरूर करें। ब्लू टी के फायदे की बात करें तो यह एक प्रकार की हर्बल चाय है जिसका सेवन कई स्वास्थ्य लाभ पहुँचता है। पिछले कुछ समय से यह देखा जा रहा है कि ग्रीन टी के साथ-साथ लोगों के बीच नीली चाय पीने का प्रचलन भी तेजी से बढ़ रहा है। खास कर ऐसे लोग जो अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग हैं वे ब्लू टी पीना बहुत पंसद करते हैं। आईये जानते हैं ब्लू टी के फायदे (Blue tea benefits in hindi) और इससे जुडी कुछ अन्य जानकारियाँ।

नीली चाय क्या है (Kya hai blue tea) – What is blue tea in hindi.

यह एक प्रकार की स्वास्थ्यवर्धक हर्बल चाय है जिसका रंग नीला होता है। इसे बनाने के लिए बटरफ्लाई पिक फ्लावर यानि अपराजिता के फूल का प्रयोग किया जाता है। अपराजिता के नीले कलर के फूलों को उबाल कर ब्लू टी का निर्माण किया जाता है। कई जगह अपराजिता के फूल को शंखपुष्पी फूल के तौर पर भी जाना जाता है।

ब्लू टी के फायदे
courtesy google

ब्लू टी के फायदे (Blue tea pine ke fayde) – Benefits of blue tea in hindi.

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है नीली चाय –

(Blue tea benefits in hindi) ब्लू टी के फायदे की बात करें तो इसका सेवन शरीर से टॉक्सिन्स पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। इसमें ऐसे बायो कंपाउड मौजूद होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने का काम करते हैं। साथ ही यह चाय एंटी-ऑक्सीडेंट्स का रिच स्रोत होती है।

एंटी-डायबिटीक से भरपूर होती है नीली चाय –

डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए ब्लू टी का सेवन करना फायदेमंद रहता है। इसमें एंटी-डायबिटीक गुण मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर का लेवल नियंत्रित करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से भूख भी कम लगती है।

नीलगिरी तेल के फायदे : Nilgiri Tel Ke Fayde.

एंग्जायटी और डिप्रेशन दूर करे नीली चाय –

एंग्जायटी और डिप्रेशन की समस्या दूर करने में ब्लू टी के फायदे (Benefits of blue tea in hindi) लिए जा सकते हैं। इसमें मौजूद अमीनो एसिड अवसाद, डिप्रेशन, तनाव और एंग्जायटी जैसी समस्या को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है।

Blue tea peene ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

नीली चाय का सेवन हृदय के अच्छे स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए भी जाना जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रण में रखने का काम करती है। इसके अलावा यह ब्लड सर्कुलेशन को भी नियंत्रित करती है। जिससे दिल की कई बीमारियों का खतरा टल जाता है।

शरबत बजूरी मोतदिल के फायदे : Sharbat Bazoori Motadil Ke Fayde.

Blue tea peene ke fayde : इर्रेगुलर पीरियड्स के लिए –

जो महिलाएं इर्रेगुलर पीरियड्स की समस्या से जूझ रही हों उनके लिए नीली चाय का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। नियमित रूप से इसका सेवन पीरियड्स से जुडी समस्याओं को दूर करता है।

ब्लू टी के फायदे आंखों के लिए –

आजकल कम उम्र में बच्चों को आंखों से जुडी समस्या का सामना करना पड़ रहा है जिस कारण उन्हें मजबूरन कम उम्र में चश्मा लगाना पड़ रहा है। इस तरह की समस्या से बचने के लिए बच्चों को ब्लू टी जरूर पिलाएं। यह आंखों की रौशनी बढ़ाने, आंखों आंखों की थकान, जलन और सूजन को दूर करने का काम करती है।

पार्सले के फायदे (Parsley Ke Fayde) – Benefits Of Parsley In Hindi.

ब्लू टी के फायदे बालों और त्‍वचा के लिए –

बालों और त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य के लिए नीली चाय का सेवन फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स बालों और त्वचा को जरूरी पोषण प्रदान करने का काम करते हैं। यह त्वचा में ग्लो लाने, झुर्रियां दूर करने और बलों को मजबूत, घना करने का का काम करता है।

ब्लू चाय बनाने का सही तरीका – How To Make Blue Tea in Hindi

  • सबसे पहले एक पैन में 1 कप पानी डालें।
  • इसे गैस पर चढ़ाएं और पानी के हल्का