Bel Patra Ke Fayde : बेलपत्र के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 10:52 PM » Arthritis me kya nahi khana chahiye : आर्थराइटिस में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:32 PM » 10 lines on durga puja in hindi : दुर्गा पूजा पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.

Bel patra ke fayde… हिन्दू धर्म में धार्मिक दृष्टिकोण से बेलपत्र को बहुत पवित्र माना जाता है। बेलपत्र के फायदे की बात करें तो इसका प्रयोग कई बिमारियों के खतरे को टालने का काम करता है। इसके पत्तों का उपयोग भगवान शिव की पूजा अर्चना में किया जाता है। प्राचीन मान्यताओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि सोमवार के दिन भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। आज के इस आर्टिकल में हम धार्मिक दृस्टि से पवित्र माने जाने वाले बेलपत्र से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के के बारे में चर्चा करेंगे। इसके अलावा हम जानेंगे बेलपत्र के फायदे (Bel patra ke fayde) और नुकसान।

बेल के फायदे – Benefit from Bel in Hindi.

बेल के फायदे की बात करें तो इससे कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ लिए जा सकते हैं। इसका सेवन कई बिमारियों के खतरे को टालने का काम करता है। इसका सेवन वात विकार, कफ, बदहजमी, दस्त, डायबिटीज, मूत्र रोग, पेचिश, ल्यूकोरिया जैसी समस्याओं को दूर करने का काम करता है।

बेलपत्र के फायदे

बेलपत्र के फायदे (Bel patra ke fayde) – Benefits of bael patra in hindi.

Bel patra ke fayde : डायबिटीज रोगियों के लिए –

शुगर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बेलपत्र का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके पत्ते में मौजूद एंटी डायबिटिक गुण ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करते हैं। इसके पत्तों को पीसकर उनका रस निकालें और दिन में दो बार इनका सेवन करें। नियमित रूप से इसके पत्तों के रस का सेवन शुगर जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में अहम रोल निभाता है।

Bel patra ke fayde : हेल्दी हार्ट लिए –

बेलपत्र का सेवन ह्रदय के स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाने के लिए भी जाना जाता है। प्राचीन काल से ही बेल के जूस का सेवन देशी घी के साथ करने से हृदय से जुडी बिमारियों के खतरे को टाला जा सकता है। हेल्दी हार्ट की चाहत रखने वाले लोगों को नियमित रूप से बेलपत्र के पत्तों का काढ़ा बनाकर अवश्य पीना चाहिए।

Mosambi Juice Ke Fayde : मौसंबी का जूस पीने के फायदे (Mosambi Juice Benefits In Hindi)।

Bel patra ke fayde : कैंसर के खतरे को टाले –

औषधीय गुणों से भरपूर बेलपत्र का सेवन कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने का काम करता है। इसके लिए आपको इसके पत्ते से बने चूर्ण का सेवन करना होगा। हालाँकि आपको इस बात को भी अच्छी तरह से समझना होगा कि इसके पत्ते से बने चूर्ण को कैंसर की दवा नहीं मानी जा सकती है।

पेट से जुडी समस्याओं में बेलपत्र के फायदे –

पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए बेल के पत्ते और फल दोनों का प्रयोग फायदेमंद साबित होता है। यह पाचन प्रक्रिया को बढ़ावा देने का काम करता है। इसके फल में फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसके पत्ते और फल का प्रयोग पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

5 Mukhi Rudraksha Pahnane Ke Fayde : 5 मुखी रुद्राक्ष पहनने के फायदे।

मुंह के छाले के उपचार के लिए बेलपत्र –

मुँह में छाले की समस्या कभी भी किसी भी व्यक्ति को परेशान कर सकती है। मुँह में छाले होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे शरीर में गर्मी का बढ़ जाना, कब्ज होना, एसिडिटी होना आदि। इस प्रकार की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बेलपत्र की पत्तियों को चबाएं। मुँह में होने वाले छालों की समस्या से निजाद मिलेगा।

बवासीर में बेलपत्र के फायदे –

यदि आप बवासीर की समस्या का उपचार ढूंढ रहे हैं तो बेलपत्र का प्रयोग आपके लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं होने वाला। बेल की जड़ों के गूदे को निकाल