बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
TRENDING
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।

Benefits of sesame oil for hair in hindi…बालों पर तिल के तेल का प्रयोग बालों को कई प्रकार के लाभ पहुँचाता है। यह बालों को लम्बा, घना और मजबूत बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसमें कोई दोराय नहीं कि बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए आपको समय-समय पर इनकी आयलिंग करते रहना चाहिए। वैसे तो आप बालों पर आयलिंग करने के लिए किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन कुछ तेल ऐसे भी हैं जिनका इस्तेमाल बालों के लिए अत्यधिक फायदेमंद रहता है। आपको बता दें हम यहाँ बात कर रहे हैं बालों पर तिल के तेल से मिलने वाले फायदे के बारे में। बालों से जुडी कई समस्याओं का समाधान करने वाले तिल का तेल इसके बीजों से प्राप्त किया जाता है। आईये जानते हैं बालों पर तिल के तेल से मिलने वाले फायदों (Benefits of sesame oil for hair in hindi) के बारे में।

तिल के तेल में मौजूद पोषक तत्व –

तिल के तेल में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन, कैल्शि‍यम, कॉपर, आयरन, मैग्नीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक जैसे कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

बालों पर तिल के तेल
courtesy google

बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे (Balon ke liye til ke tel ke fayde) – Benefits of sesame oil for hair in hindi.

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए तिल का तेल –

यदि एकाएक बालों की ग्रोथ कम होने लगे तो आप टेंशन में आ जाते हैं। ऐसे में बालों को फिर से जीवनदान दने के लिए उन पर तिल का तेल अवश्य लगाएं। यह बालों के लिए जरूरी माने जाने वाले तत्व ओमेगा-3, ओमेगा-6 और विटामिन-ई से भरपूर होता है। बालों पर इसके तेल की मसाज बालों की ग्रोथ को बूस्ट करने का काम करती है। स्‍कैल्‍प पर इसके तेल की मसाज हेयर फॉलिकल्‍स में पहुंच कर ब्‍लड सर्कुलेशन को दुरुस्त बनाने का काम करती है। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार इसका प्रयोग जरूर करें।

Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों का झड़ना कम करे –

बालों के झड़ने की समस्या से आज की तारीख में लगभग हर कोई परेशान है। इस समस्या के पीछे का सबसे बड़ा कारण है बालों की जड़ कमजोर होना। इन्हें मजबूत करने में तिल ऑयल अहम भूमिका निभाता है। इसमें विटामिन-ई, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। यह बालों की स्कैल्प को जरूरी पोषण देकर उन्हें जड़ से मजबूत बनाता है। इसका प्रयोग करने के लिए हफ्ते में दो बार रात्रि में सोने से पहले इसे अपने बालों पर लगा कर अच्छी तरह मसाज करें और फिर सुबह बाल धो लें।

नेचुरल तरीके से बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे – Home Remedies For Grey Hair In Hindi.

Balon ke liye til ke tel ke fayde : डैं