बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

Benefits of sesame oil for hair in hindi…बालों पर तिल के तेल का प्रयोग बालों को कई प्रकार के लाभ पहुँचाता है। यह बालों को लम्बा, घना और मजबूत बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसमें कोई दोराय नहीं कि बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए आपको समय-समय पर इनकी आयलिंग करते रहना चाहिए। वैसे तो आप बालों पर आयलिंग करने के लिए किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन कुछ तेल ऐसे भी हैं जिनका इस्तेमाल बालों के लिए अत्यधिक फायदेमंद रहता है। आपको बता दें हम यहाँ बात कर रहे हैं बालों पर तिल के तेल से मिलने वाले फायदे के बारे में। बालों से जुडी कई समस्याओं का समाधान करने वाले तिल का तेल इसके बीजों से प्राप्त किया जाता है। आईये जानते हैं बालों पर तिल के तेल से मिलने वाले फायदों (Benefits of sesame oil for hair in hindi) के बारे में।

तिल के तेल में मौजूद पोषक तत्व –

तिल के तेल में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन, कैल्शि‍यम, कॉपर, आयरन, मैग्नीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक जैसे कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

बालों पर तिल के तेल
courtesy google

बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे (Balon ke liye til ke tel ke fayde) – Benefits of sesame oil for hair in hindi.

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए तिल का तेल –

यदि एकाएक बालों की ग्रोथ कम होने लगे तो आप टेंशन में आ जाते हैं। ऐसे में बालों को फिर से जीवनदान दने के लिए उन पर तिल का तेल अवश्य लगाएं। यह बालों के लिए जरूरी माने जाने वाले तत्व ओमेगा-3, ओमेगा-6 और विटामिन-ई से भरपूर होता है। बालों पर इसके तेल की मसाज बालों की ग्रोथ को बूस्ट करने का काम करती है। स्‍कैल्‍प पर इसके तेल की मसाज हेयर फॉलिकल्‍स में पहुंच कर ब्‍लड सर्कुलेशन को दुरुस्त बनाने का काम करती है। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार इसका प्रयोग जरूर करें।

Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों का झड़ना कम करे –

बालों के झड़ने की समस्या से आज की तारीख में लगभग हर कोई परेशान है। इस समस्या के पीछे का सबसे बड़ा कारण है बालों की जड़ कमजोर होना। इन्हें मजबूत करने में तिल ऑयल अहम भूमिका निभाता है। इसमें विटामिन-ई, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। यह बालों की स्कैल्प को जरूरी पोषण देकर उन्हें जड़ से मजबूत बनाता है। इसका प्रयोग करने के लिए हफ्ते में दो बार रात्रि में सोने से पहले इसे अपने बालों पर लगा कर अच्छी तरह मसाज करें और फिर सुबह बाल धो लें।

नेचुरल तरीके से बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे – Home Remedies For Grey Hair In Hindi.

Balon ke liye til ke tel ke fayde : डैंड्रफ की समस्‍या दूर करे –

यदि आप डेंड्रफ की समस्या से परेशान हैं और इससे पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो अपने बालों पर तिल के तेल का प्रयोग जरूर करें। तिल ऑयल में मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज बालों से डेंड्रफ की समस्या को दूर करने का काम करती हैं। बालों पर इसका प्रयोग करने के लिए इसे हल्का गर्म कर रात में इससे अपने सिर की मसाज करें। फिर अगली सुबह सिर धो लें। इसके अलावा तिल ऑयल को आलमंड ऑयल या कोकोनट ऑयल की साथ मिक्स कर भी प्रयोग में लाया जा सकता है।

Balon ke liye til ke tel ke fayde : स्कैल्प को रखे हेल्दी –

बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्कैल्प का हेल्दी होना बहुत आवश्यक होता है। यदि स्कैल्प में ड्राइनेस की समस्या आ जाये तो बाल रूखे और बेजान होकर समय से पहले ही झड़ने लगते हैं। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि स्‍कैल्‍प की त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखा जाए। इसके लिए आप तिल के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। यह स्कैल्प में नमी बनाये रखता है जिससे स्‍कैल्‍प ड्राईनेस खत्‍म होती है। स्‍कैल्‍प नरिशमेंट के लिए ताजे एलोवेरा जेल में नींबू का रस और तिल का तेल मिक्स कर स्कैल्प पर लगाएं। इस मिश्रण को रात्रि के समय बालों पर लगाएं और सुबह उठ कर बालों को शैम्‍पू कर लें।

इन तरीकों को अपना कर अपने बालों को दें नेचुरल बरगंडी कलर।

सफेद बालों की समस्या दूर करे –

यदि कम उम्र में बाल सफेद होने लग जाएँ तो ऐसा लगता है मानो भरी जवानी में बुढ़ापा आ गया हो। घने काले बालों के बीच में आये सफ़ेद बाल देखने में बिलकुल अच्छे नहीं लगते। ऐसे में बालों पर तिल के तेल का प्रयोग कर सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसका प्रयोग करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको सप्ताह में मात्र 2 से 3 बार तिल के तेल से बालों की मालिश करनी है। कुछ हफ्तों के अंदर आपको फर्क दिखने लगेगा।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT