बेल के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप? 7 Benefits Of Wood Apple In Hindi.
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Benefits of wood apple in hindi … बेल यानी बेल पत्र गर्मियों के मौसम में खाया जाने वाले फल है। अंग्रजी में इसे वुड एप्पल के नाम से भी जाना जाता है। हमारे देश की बात करें तो गर्मियों के दिनों में शर्बत के रूप में इसका प्रयोग बहुत अधिक लोकप्रिय है। इसका जूस शरीर को तरावट प्रदान कर भीषण गर्मी से बचाने के लिए जाना जाता है। साथ ही यह पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने का कार्य भी करता है। आयुर्वेद में प्राचीन समय से ही बेल पत्र का प्रयोग कई रोगों के निदान हेतु किया जा रहा है। (Benefits of wood apple in hindi) बेल के फायदे की बात करें तो इसमें कई ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो अनेक रोगों को दूर करने का कार्य करते हैं। हमारे देश में इसकी खेती पिछले 4 हजार वर्षों से होती आ रही है। पेट से जुड़ी समस्याओं, कोलेस्ट्रॉल और लिवर से जुडी समस्याओं को दूर करने में (bael ke fayde) बेल के फायदे लिए जा सकते हैं। आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर इससे मिलने वाले सभी फायदों का लाभ उठा सकते हैं। आईये जानते हैं (Benefits of wood apple in hindi) बेल के फायदे और इसके औषधीय गुणों के बारे में।

wood apple in hindi
courtesy google

बेल के फायदे (bael ke fayde) – Benefits of wood apple in hindi

Bael ke fayde: शरीर में करे एनर्जी की आपूर्ति

बेल पत्र के फायदे शरीर में एनर्जी की आपूर्ति के लिए भी जाने जाते हैं। आपने भी इस बात पर गौर किया होगा कि गर्मियों के मौसम में जब आप तपती धूप में थकने लगते हैं तब यदि आपको एक गिलास बेल का जूस (wood apple juice in hindi) पीने को मिल जाए तो आपके शरीर में एनर्जी का संचार होता है। इसके साथ ही शरीर फिर से तरोताजा हो उठता है। गर्मियों के सीजन में बेल का जूस पीना बेहद फायदेमंद माना जाता है। आप चाहें तो इसे सड़क किनारे लगी किसी रेडी पर जा कर पी सकते हैं और यदि ऐसा नहीं करना चाहते तो बेल का फल (wood apple in hindi) खरीद कर घर ले आएं और इसके गूदे का रस निकाल कर पी जाएँ। यह जूस पेट से जुडी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद रहता है।

Bael ke fayde : कब्ज की समस्या में –

बेल पत्र के फायदे कब्ज से जुडी समस्या को दूर करने के लिए भी लिए जाते हैं। इसमें फाइबर की पर्याप्त मौजूद होती है जो कि डाइजेशन तंत्र को सुचारु रूप से कार्य करने में सहयोग करता है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देने का कार्य भी करता है। कब्ज आदि की समस्या से ग्रसित लोगों को बेल के जूस (wood apple juice in hindi) का सेवन करना चाहिए। अपनी डाइट में इसको शामिल कर आप कब्ज और पेट से जुडी अन्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

प्याज के फायदे (Pyaj ke fayde in hindi) – Benefits of onion in hindi.

Bael ke fayde : छालों की समस्या में –

छालों की समस्या को दूर करने में भी बेल के फायदे (Benefits of wood apple in hindi) लिए जा सकते हैं। बेल (wood apple in hindi) में मौजूद थानिन छालों की समस्या को दूर करने में प्रभावी रूप से कार्य करता है। इसके लिए आपको बेल पत्र के पत्तों का प्रयोग करना होगा। इनका प्रयोग करने के लिए बेल के कुछ पत्तों को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रख दीजिए। अगली सुबह पत्तों को निकाल कर इस पानी को पी जाएँ। छालों की समस्या दूर करने का यह अच्छा घरेलू नुस्खा माना जाता है। इसके साथ ही बेल के जूस (wood apple juice in hindi) का सेवन भी करते रहें।

Bael ke fayde : कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित करे –

गलत खान-पान के चलते कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो जाना आजकल एक आम बात बनते जा रही है। ऐसे में जरूरी है हम अपने खान-पान का स्तर सुधारें और ऐसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जगह दें जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक हों। ऐसे में बेल का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हों सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का कार्य करता है।

लौकी के जूस के फायदे (lauki ke juice ke fayde) – Benefits of bottle gourd juice in hindi.

Benefits of wood apple in hindi : लिवर के लिए –

बेल के स्वास्थ्य लाभ लिवर से जुडी समस्याओं को दूर कर लिवर को स्वस्थ्य रखने का कार्य करते हैं। बेल (wood apple in hindi) में एंटी माइक्रोबियल, एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो लिवर के स्वास्थ्य का ध्यान रखने का कार्य करते हैं और लिवर को संक्रमण आदि से बचाते हैं। इसके अलावा बेल में मौजूद बीटा कैरोटीन लिवर को हेल्दी बनाये रखने में अहम भूमिका निभाता है। हेल्दी लिवर के लिए बेल के जूस का सेवन जरूर करें।

Benefits of wood apple in hindi : हेल्दी हार्ट के लिए –

(Benefits of wood apple in hindi) बेल के फायदे की बात करें तो यह हमारे हार्ट की सेहत के लिए भी लाभकारी माने जाते हैं। इससे बनने वाला जूस और काढ़ा दोनों का सेवन हृदय की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए करना फायदेमंद साबित होता है। साथ ही इसका सेवन कोलेस्ट्रल के लेवल को नियंत्रण में लाने में सहयोग करता है जो कि एक हेल्दी हार्ट के लिए बहुत जरूरी होता है।

पुदीना के फायदे (Pudina ke fayde in hindi) – Benefits of mint in hindi.

Benefits of wood apple in hindi : लू से बचाये –

गर्मियों में बेल का सेवन करने के अत्यंत फायदे होते हैं। तपती गर्मी और लू से बचने के लिए बेल के जूस (wood apple juice in hindi) का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। यह शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है। इसके अलावा इसको पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है और आपका शरीर भी तरोताजा हो जाता है। तपती गर्मी में धूप में निकलने से पहले एक गिलास बेल का जूस पीने से आपके शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है और आप लू की समस्या से भी बचे रहते हैं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT