Badam Tel Ke Fayde : जानिए बादाम तक के 8 अमेजिंग फायदे।
TRENDING
  • 10:13 PM » गर्मियों में बालों की केयर करने के टिप्स – Summer hair care tips in hindi.
  • 9:36 PM » कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक्सरसाइज एंव योगा : Cholesterol Kam Karne ki Exercise and Yoga.
  • 7:12 PM » गर्मियों में त्वचा को निखारे होममेड मैंगो फेस पैक ऐसे करें इस्तेमाल – Mango Face Pack in hindi.
  • 10:39 PM » कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय। How to reduce cholesterol in hindi.
  • 11:41 PM » गर्मियों में क्या खाएं (Garmiyo me kya khana chahiye) – what to eat in summer in hindi.

Badam tel ke fayde…अच्छी सेहत के लिए सिर्फ बादाम ही नहीं बल्कि इसका तेल भी जरूरी होता है। बादाम तेल के फायदे की बात करें तो यह अनेक ऐसे पोषक तत्व, विटामिन और मिनरल्स का संयोजन होता है जिनका सेवन आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। बादाम के तेल का उपयोग शरीर पर लगाने के अलावा खाना बनाने में भी किया जा सकता है। इसके पौष्टिक तत्व कई बिमारियों को आपसे दूर रखने का कार्य करते हैं। (Benefits of Almond Oil in Hindi) बादाम तेल के फायदे सदियों से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए लोकप्रिय हैं। अपनी इस लोप्रियता के चलते आज बाजार में इसके तेल की भारी मात्रा में डिमांड भी है। बादाम से बनने वाला यह तेल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लामेट्री जैसे गुणों से भरपूर होता है। आईये आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे (Badam tel ke fayde) बादाम तेल के फायदे और इससे होने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारी।

Badam tel ke fayde
courtesy google

बादाम तेल के फायदे (Badam tel ke fayde) – Benefits of Almond Oil in Hindi

Badam tel ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

(Benefits of Almond Oil in Hindi) बादाम तेल के फायदे हेल्दी हार्ट के लिए भी जाने जाते हैं। बादाम के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है जो बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लेवल पर नियंत्रण लाने का कार्य करता है। हृदय के अच्छे स्वास्थ्य के लिए यह बहुत जरूरी है कि शरीर में कोलस्ट्राल का लेवल नियंत्रण में रहे। इसमें मौजूद ये मोनोअनसैचुरेटेड फैट ब्लड प्रेसर के लेवल को भी नियंत्रण में लाने का कार्य करता है जो कि हृदय के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है।

Badam tel ke fayde : फ्री रेडिकल से लड़े –

(Benefits of Almond Oil in Hindi) बादाम के तेल के फायदे की बात करें तो यह शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ने का कार्य भी करता है। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट शरीर में मौजूद मुक्त कणो से लड़ने का कार्य करते हैं। जिसका नतीजा यह होता है कि हमारा शरीर कई प्रकार की हानिकारक बीमारियों से बचा रहता है। आपको बता दें कि शरीर में मौजूद ये फ्री रेडिकल्स कई गंभीर बिमारियों को जन्म देने का कार्य भी करते हैं।

आंवला पाउडर के फायदे (Amla powder ke fayde) – Amla powder benefits in hindi.

Badam tel ke fayde : हेल्दी माइंड के लिए –

(Benefits of Almond Oil in Hindi) बादाम के तेल के लाभ आपके दिमाग के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी जाने जाते हैं। बादाम में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो दिमाग की क्षमता को बढ़ाने का कार्य करते हैं। यह नर्वस सिस्टम को दुरुस्त करने का कार्य करता है। दिमाग बढ़ाने के लिए आप बादाम के तेल की कुछ बूंदों को दूध में मिलाकर जरूर पियें। इसके अलावा रात भर पानी में भीगे हुए बादाम को सबुह उठ कर खाली पेट खाने से भी दिमाग की कार्यक्षमता में वृद्धि होती है।

Badam tel ke fayde : मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाये –

(Benefits of Almond Oil in Hindi) बादाम के तेल के लाभ मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाने का कार्य करते हैं। इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देने का कार्य करता है। मेटाबॉलिज्म रेट का सही तरीके से कार्य करने पर हमारे भोजन के सभी पोषक तत्व शरीर को लगते हैं और शरीर का विकास अच्छी तरह से होता है। इसके अलावा एक अच्छा मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ते वजन पर अंकुश लगाने का कार्य भी करता है।

एलोवरा के फायदे (Aloe vera ke fayde) – Benefits of Aloe Vera in Hindi.

Badam tel ke fayde : पेट से जुडी समस्या में –

(Benefits of Almond Oil in Hindi) बादाम के तेल के लाभ पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने का कार्य भी करते हैं। जैसा कि हमने आपको बताया बादाम का तेल मेटबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देने का कार्य करता है। जिससे पाचन सही तरीके से होता है और भोजन के सभी पौष्टिक तत्व शरीर को लगते हैं। यदि हमारा डाइजेशन तंत्र सही तरीके से कार्य करेगा तो आपको पेट से जुडी समस्याएं भी कम होंगी।

Badam tel ke fayde : त्वचा के लिए –

(Benefits of Almond Oil in Hindi) बादाम के तेल के फायदे की बात करें तो यह त्वचा की सेहत के लिए भी जाना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन ई, ज़िंक और अन्य मिनरल्स त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते है। त्वचा पर इसका प्रयोग झाइयों की समस्या, एजिंग की समस्या और डेड सेल्स को हटाकर त्वचा को पोषण देने के लिए जाना जाता है। इसका प्रयोग चेहरे पर ग्लो लाने का कार्य करता है। बादाम का तेल एंटी-इन्फ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है।

अंजीर खाने के फायदे (Anjeer khane ke fayde) – Benefits of Figs in Hindi.

Badam tel : बालों के लिए –

(Benefits of Almond Oil in Hindi) बादाम के तेल के लाभ आपकी बालों से जुडी कई समस्याओं का सामाधान कर सकते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व बालों को जरूरी पोषण प्रदान करने का कार्य करते हैं। हफ्ते में कम से दो बार बादाम तेल से अपने सिर की मालिश जरूर करें। बादाम का तेल डेंड्रफ की समस्या को भी दूर करने का कार्य करता है।

Badam tel : अरोमाथेरेपी के लिए –

बादाम के तेल का प्रयोग अरोमाथेरेपी में भी किया जाता है। मौजूदा समय की बात करें तो अरोमाथेरेपी का प्रचलन बढ़ने लगा है। बादाम तेल द्वारा अरोमाथेरेपी लेने से आपको थकान से निजात मिलता है साथ ही इससे आपकी नींद भी बेहतर होती है। इसके अन्य फायदों की बात करें तो लाल आँखों की समस्या, छींक और बहती नाक की समस्या में भी यह आराम दिलाने का कार्य करती है।

करी पत्ते के फायदे (Kari patta ke fayde) – Benefits of Curry Leaves in Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: