अब कमर दर्द कि समस्या से मिलेगा छुटकारा अपनाएं ये कारगर आयुर्वेदिक नुस्खे.
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

कमर दर्द की समस्या से आज के समय आज के समय में अधिकतर आयु वर्ग के लोग ग्रसित हो जाते हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में कमर दर्द की समस्या अधिक देखने को मिलती है। एक बार कमर में दर्द होने की समस्या आपको लग जाए तो यह जल्दी आपका पीछा नहीं छोड़ती। नतीजा यह होता है की कमर दर्द की समस्या से परेशान होकर हम एक डाक्टर के द्वार से दूसरे डाक्टर के द्वार चक्कर काटते रह जाते हैं। कमर में दर्द कई कारणों से हो सकता है। जैसे की बहुत देर तक झुक कर काम करने से, कोई भारी-भरकम चीज उठा लेने से, बहुत देर तक एक ही पोजीसन में बैठे रहना जैसे कई अन्य कारण कमर दर्द को बढ़ावा देते हैं। आयुर्वेद की बात करें तो यहाँ कमर दर्द की समस्या से छुटकारा दिलवाने के लिए कई प्रकार के आयुर्वेदिक नुस्खे मौजूद हैं। इन नुस्खों को आजमा कर आपकी कमर दर्द की समस्या दूर हो सकती है। चलिए आपको बताते हैं आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर कैसे आप कमर दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कमर दर्द आयुर्वेदिक नुस्खे
courtesy google

कमर दर्द की समस्या दूर करते हैं ये आयुर्वेदिक नुस्खे : Home remedies for back pain

दशमूल काढ़ा –

कमर दर्द की समस्या दूर करने में दशमूल की जड़ी बूटी को काफी अहम स्थान दिया गया है। यह कमर दर्द की समस्या पर प्रभावी रूप से कार्य करती है। दशमूल के अन्य गुणों की बात करें तो यह त्रिदोषनाशक, खांसी, बुखार, सिर दर्द, और सूजन को भी दूर करता है। महिलाओं के लिए इसका विशेष महत्व है। महिलाओं के प्रसवकाल में इसका उपयोग बहुत फायदेमंद माना जाता है। बात कमर दर्द की करें तो आप दशमूल का काढ़े बना कर पी लीजिए। ऐसा करने से कमर दर्द कुछ ही समय बात छूमंतर हो जाएगा। लम्बे समय से कमर दर्द की समस्या बनी है तो इसका सेवन कुछ समय तक नियमित रूप से सुबह शाम करें। ऐसा देखा गया है कि कमर दर्द का कारण कई बार कब्ज होती है। इसलिए अधिक तला-भुना खाने से परहेज करें।

मेथी के दाने –

कमर दर्द के आयुर्वेदिक नुस्खे की बात करें तो इसमें आपके किचन में मौजूद मेथी दाना भी शामिल है। मेथी के दाने स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद होने के साथ-साथ कमर दर्द की समस्या में भी फायदा पहुँचाते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए कमर दर्द से ग्रसित व्यक्ति को मेथी के दाने का पाउडर बना कर दें। इसका सेवन आपको एक ग्लास गर्म दूध के साथ करना है। यदि आपको यह पीने में बहुत अधिक कड़वा लगे तो दूध में मेथी के दाने के पाउडर के साथ एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। कमर दर्द दूर करने के मेथी देना का ये नुस्खा बहुत कारगर रहता है।

बादाम दूध पीने के हैं ये अद्भुत फायदे, नहीं जानते तो अभी पढ़ें।

बादाम तेल –

कमर दर्द के आयुर्वेदिक नुस्खे में पोषक तत्वों से भरपूर बादाम भी शामिल है। लेकिन यहाँ आपको बादाम खाना नहीं है यहाँ आपको चाहिए बादाम का तेल। कमर दर्द से छुटकारा दिलाने में यह बहुत लाभकारी है। इसका प्रयोग करने का तरीका भी बहुत आसान है। आपको बस रोजाना आलमंड ऑयल की मालिश नियमित रूप से अपनी कमर पर करनी होगी। ऐसा करने से आपको कुछ दिनों के अंदर धीरे-धीरे आराम होने लगेगा। आलमंड ऑयल बाजार में बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। लेकिन आप चाहें तो इसे इसे घर पर भी बना सकते हैं। इसके अलावा रोजाना बादाम 5-6 बादाम रात को पानी में भिगोकर सुबह छील लें और इसे पीसकर दूध के साथ सेवन कुछ दिनों तक लगातार सेवन करें। यह प्रक्रिया भी कमर का दर्द दूर करने का काम करती है।

तिल का तेल –

कमर दर्द के आयुर्वेदिक नुस्खे में तिल के तेल का नुस्खा बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको इससे कमर में मालिश करनी होती है। यह इतना कारगर है कि इसका प्रयोग जल्द से जल्द आराम दिलाने लगता है। बेहतर परिणाम के लिए तिल के तेल को हल्का गर्म करें। फिर इस तेल से कमर के उस हिस्से कि अच्छी तरह से मालिश करें जहाँ आपको दर्द महसूस हो रहा हो। इसके बाद उस जगह सूती कपड़ा बांध लें। ऐसा करने से दर्द में आपको कमर दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

शरीर में आयरन की कमी होने पर दिखाई देने लगते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •