क्या आप जानते हैं ? नाभि में तेल लगाना हमारी सेहत के लिए होता है लाभदायक।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

हमारे देश में प्राचीन काल से ही घरेलू उपायों द्वारा अनेक प्रकार की बिमारियों को ठीक करने की परम्परा चली आ रही है। आज हम आपको बातएंगे कि कैसे (Nabhi me tel) नाभि में तेल लगाना हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। पहले के समय में न ज्यादा दवाइयाँ होती थी और न ही इतनी सुविधाएँ की किसी बीमारी में जल्दी से डॉक्टर के पास पहुंचा जाए। पहले के समय में लोग घरेलू उपचारों से ही ठीक हुआ करते थे क्योंकि घरेलू उपचारो के कोई हानिकारक परिणाम नहीं होते। इन्ही में से एक तरीका था (Nabhi me tel) नाभि में तेल लगाना, तेल में कई प्रकार के एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कि बीमारियों को ठीक कर देते हैं। नाभि में तेल लगाने से हम अनेक प्रकार की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

क्या आप जानते हैं? नाभि चक्र आपकी सकती और कल्पना का बहुत महत्वपूर्ण स्रोत है। नाभि चक्र को संतुलित करने लिए आप नाभि में तेल लगा सकते है। नाभि के बारे में आपको बता दें कि इसे आपकी इच्छा सकती और लक्ष्यों का घर माना जाता है। आइये जानते है (Nabhi me tel) नाभि पर तेल कैसे लगाए और साथ ही जानें कौन-कौन से तेल का इस्तेमाल नाभि पर करना चाहिए, जिससे आपकी अनेक प्रकार की परेशानियों दूर हो जाएँ।

नाभि में तेल लगाना

courtesy google

नाभि में तेल लगाना हो सकता है फायदेमंद, ऐसे करें प्रयोग – Nabhi me tel lagane ke fayde

अदरक तेल का प्रयोग –

Belly button oil in hindi : अक्सर लड़कियों को मासिक धर्म के समय असहनीय पीड़ा से गुजरना पड़ता है और ये परेशानी हर महीने औरतों और लड़कियों में होती है, अगर आपको भी इस दर्द का सामना करना पड़ता है तो आप एक आसान उपाय से इस दर्द से फ्री हो सकती हैं।

प्रयोग – मासिक धर्म के दौरान लड़कियों को दर्द होने लगता है इसलिए इस दौरान आप अपनी नाभि में अदरक का तेल या साइप्रस जैसे तेल को अपनी नाभि में लगाए और साथ ही साथ हलके हाथों से अपनी पेट की हल्की-हल्की मालिश करें इस प्रक्रिया को आप तब तक दोहराएं जब तक आपको मासिक धर्म हो।

पीरियड्स (माहवारी) का दर्द कम करने के घरेलू टिप्स।

नाभि में तेल लगाना

courtesy google

नीबू तेल का प्रयोग –

Belly button oil in hindi : अगर अपने चेहरे के दाग धब्बो से परेशान है तो आप को ये जरूर जानना चाहिए, अगर आप अपनी नाभि में तेल लगाते हैं, तो इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे आसानी से खत्म हो जाएँगे और मुंहासे होना भी बंद हो जाएँगे क्योंकि नीबू में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो आपके स्किन पर होने वाले कोई भी फंगस से बचाते हैं।

प्रयोग – इसके लिए आपको नीबू के तेल का इस्तेमाल करना है, रोज रात में सोने से पहले नीबू के तेल को अपनी नाभि में लगाएं इससे दाग धब्बे कुछ समय में दूर हो जाएँगे ऐसा आप हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं।

नाभि में तेल लगाना

courtesy google

त्वचा को फंगल इन्फेक्शन से बचाने के टिप्स।

बादाम और जैतून के तेल का प्रयोग –

Belly button oil in hindi : हर कोई खूबसूरत और चमकदार चेहरा पाना चाहता है, आपको ये पता होना चाहिए कि कुछ बुँदे तेल की आपकी चेहरे को चमकदार बना सकती है इसलिए आपको अपनी नाभि में जैतून या फिर बादाम का तेल का इस्तेमाल करना चाहिये।