एंटी-इन्फ्लामेट्री फूड्स : 7 Anti Inflammatory Foods In Hindi.
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

Anti inflammatory foods in hindi….शरीर में यदि लम्बे समय तक सूजन बनी रहे तो यह किसी गंभीर समस्या होने का संकेत हो सकता है। आमतौर पर हमारे शरीर में दो प्रकार की सूजन हो सकती है। एक जो हमारे शरीर की इम्‍यून प्रतिक्रिया का हिस्सा होती है और शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करती है। दूसरी वह (क्रॉनिक यानी की लंबे समय चलने वाली) जो कंट्रोल से बहार हो जाये और शरीर को नुकसान पहुंचाने लगे। ऐसे में आपका डॉक्टर बीमारी को डाइग्नोस कर इन्फ्लेमेशन घटाने वाली दवाईयां आपको देता है। सूजन को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में एंटी-इन्फ्लामेट्री फूड्स को भी शामिल कर सकते हैं। इस प्रकार के सभी फ़ूड प्राकृतिक रूप से इन्फ्लेमेशन को कम कर सूजन दूर करने में मदद करते हैं। शरीर में किसी बैक्टीरिया, वायरस या अन्य किसी संक्रमण के कारण सूजन की समस्या पैदा हो जाती है जो कई बार बहुत लम्बे समय तक बनी रहती है। इसलिए इस दौरान आपको ऐसे खान-पान को ग्रहण करना चाहिए जो सूजन कम करने में सहायक होते हैं। आईये आज के इस आर्टिकल में जानते हैं कुछ एंटी-इन्फ्लामेट्री फूड्स (Anti inflammatory foods in hindi) के बारे में, जिनका सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

एंटी-इन्फ्लामेट्री फूड्स
courtesy google

एंटी-इन्फ्लामेट्री फूड्स (Inflammation kam karne wale foods)- Anti inflammatory foods in hindi

बेरीज (Berries: Anti inflammatory foods in hindi) –

आकर में छोटी दिखने वाली बेरीज का सेवन सूजन की समस्या में किया जाना बेहद फायदेमंद हो सकता है। यह विटामिन, मिनरल्स और फाइबर का अच्छा स्रोत मानी जाती है। इसमें एंथोकायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। साथ ही यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन सूजन घटाने के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करता है।

ऑलिव ऑयल (Olive oil : Anti inflammatory foods in hindi) –

सूजन कम करने के लिए रिफाइंड तेल की जगह अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल को जगह दें। जहां रिफाइंड का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है वहीं ऑलिव ऑयल का सेवन स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसमें ओलियोकांथल नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो ब्लड कोलेस्टॉल के स्तर को सामान्य बनाए रखने और सूजन को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री गुण और फैटी एसिड भी सूजन के लेवल को कम करने का काम करता है।

शाकाहारी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ – Best Protein Sources For Vegetarians in Hindi.

टमाटर (Tomato : Anti inflammatory foods in hindi) –

सूजन कम करने के लिए कई प्रकार के पोष्टिक तत्वों से भरपूर टमाटर का सेवन करना भी फायदेमंद रहता है। इसमें मौजूद स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट आपके स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ पहुंचाने का काम करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी हमारी इम्युनिटी को स्ट्रोंग करने में मदद करता है। इसमें मौजूद लाइकोपीन नामक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने में मदद करता है।

एंटी-इन्फ्लामेट्री फूड्स ब्रोकली-

ब्रोकली का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद रहता है यह कई प्रकार के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। आप इसे सब्जी और सलाद दोनों रूप में खा सकते हैं। इस पर हुए रिसर्च बताते हैं कि इसका सेवन कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी के खतरे को टालने का काम करता है। हेल्दी हार्ट के लिए भी इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है। इसके एंटीऑक्सिडेंट और एंटी- इंफ्लामेट्री गुण सूजन की समस्या को प्रभावी रूप से दूर करने का काम करते हैं।

अपनी डाइट में शामिल करें इन प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को (Protein foods in hindi) – Protein rich food in hindi.

एंटी-इन्फ्लामेट्री फूड्स हल्दी –

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी के फायदे की बात करें तो इसका सेवन सूजन की समस्या के दौरान किया जाना बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद करक्यूमिन नाम का कंपाउंड एंटी-इन्फ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है जो सूजन के खिलाफ प्रभावी रूप[ से काम करता है। इसका सेवन जलन, आर्थराइटिस, जोड़ो में दर्द, किडनी से जुडी समस्याओं में इसका इस्तेमाल किया जाता है। खाने में हल्दी मिलाने से खाने में अपने आप एंटी-इन्फ्लामेट्री के गुण आ जाते हैं।

एंटी-इन्फ्लामेट्री फूड्स फैटी फिश –

फैटी फिश का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है। यह ओमेगा -3 फैटी का उच्च स्रोत होती हैं। साथ ही इनमें ईपीए और डीएचए भी मौजूद होता है जो अपने एंटी-इन्फ्लामेट्री गुणों के लिए जाना जाता है। आप अपनी डाइट में सालमन, हिलसा, सार्डिन और छोटी समुद्री मछली का सेवन करें।

विटामिन-A की कमी को दूर करने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन।

ग्रीन टी –

सूजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन भी किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को हानिकारक मुक्त कणों से बचाने का काम करता है। इसमें मौजूद एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट कोशिकाओं में फैटी एसिड को प्रो-भड़काऊ साइटोकिन के प्रोडक्शन और डैमेज को कंट्रोल कर सूजन को कम करने का काम करता है। ग्रीन टी का सेवन मोटापा, हृदय, कैंसर, अल्जाइमर जैसी समस्या में करना भी फायदेमंद साबित होता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT