Amla Powder Ke Fayde : जानिए आंवला पाउडर के 7 फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 6:53 PM » आलू खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं पड़ेगा पछताना।
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।

Amla powder ke fayde…आंवला एक ऐसा फल है जिसका स्वाद भले ही काफी तीखा खट्टा होता है। लेकिन इससे कई प्रकार के ऐसे उत्पाद बनाएं जाते हैं जो आपके पसंदीदा उत्पादों में से एक होंगे। जैसे कि आंवले से मुरब्बा, आचार, खट्टी-मीठी केन्डी, चटनी, जूस और चूर्ण आदि तैयार किया जाता है। आंवले से बनने वाले ये सभी प्रोडक्ट्स आप चाहें तो घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं और आप चाहें तो इन्हे बाजार से भी खरीद सकते हैं। आज हम बात करेंगे आंवला पाउडर के बारे में। आंवले से बनने वाला पाउडर का प्रयोग आयुर्वेद में औषधि की तरह होता आया है। (amla powder benefits in hindi) आंवला पाउडर के फायदे की बात करें तो इसका सेवन कई बीमारियों को दूर करने के लिए जाना जाता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। आंवले का यह चूर्ण फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी1, विटामिन बी3, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन फास्फोरस जैसे तत्वों से भरपूर होता है। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं (Amla powder ke fayde) आंवले पाउडर के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों से जुडी जानकारियां। साथ ही एक नजर डालेंगे आंवला पाउडर से होने वाले नुकसान के ऊपर।

Amla powder ke fayde
courtesy google

आंवला पाउडर के फायदे (Amla powder ke fayde) – Amla powder benefits in hindi

Amla powder ke fayde : वजन कम करने में –

(amla powder benefits in hindi) आंवला पाउडर के फायदे की बात करें तो वजन कम करने में भी इसके फायदे लिए जा सकते हैं। इसमें मौजूद एथेनॉलिक नामक घटक एंटीऑक्सीडेंट और वजन को कम करने वाले गुणों से भरपूर होता है। आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर आप तेजी से बढ़ रहे वजन पर नियंत्रण पा सकते हैं। इसका पाउडर मेटाबलिज़्म रेट को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है जिससे आपका वजन नियंत्रण में रहता है। हालाँकि वजन कम करने के लिए आपको नियमित रूप से शारीरिक परिश्रम और संतुलित डाइट का पालन करना जरूरी होता है।

Amla powder ke fayde : पाचन के लिए –

(amla powder benefits in hindi) आंवला पाउडर के फायदे पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त बनाने के लिए भी जाने जाते हैं। आंवले का सेवन पाचन क्रिया को बढ़ावा देने का कार्य करता है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो कि हमारे पाचन के लिए बहुत जरूरी होती है। फाइबर का सेवन पाचन क्रिया को दुरुस्त करने और पेट से जुडी कई समस्याओं को दूर करने का कार्य करता है। आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर इसके स्वास्थ्य लाभ ले हैं।

आंवला चूर्ण के फायदे (Amla churna ke fayde) – Benefits of Amla Powder in Hindi.

Amla powder ke fayde : लिवर के लिए –

(amla powder benefits in hindi) आंवले के पाउडर के फायदे लिवर के स्वास्थ्य के लिए भी जाने जाते हैं। इसका सेवन लिवर को डिटॉक्सीफाई करने का कार्य करता है। जिससे लिवर की सफाई हो जाती है और उसमे मौजूद विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। आप भी अपने लिवर के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Amla powder ke fayde : कैंसर में –

(amla powder benefits in hindi) आंवले के पाउडर के फायदे की बात करें तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में भी इसका सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। आवलें पर हुई कुछ स्टडीज बताती हैं कि यह प्राकृतिक रूप से एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद ये सभी गुण कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने का कार्य करते हैं।

एलोवरा के फायदे (Aloe vera ke fayde) – Benefits of Aloe Vera in Hindi.

Amla powder ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

(amla powder benefits in hindi) आंवले के पाउडर के फायदे हृदय के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने का कार्य करते हैं। यह ब्लड प्रेसर को नियंत्रित करने वाले हाइपोलिपिडेमिक एजेंट के रूप में कार्य करता है। इसका सेवन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की प्रक्रिया को दुरुस्त बनाने का कार्य करता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी नियंत्रित रखने के लिए जाना जाता है। एक हेल्दी हार्ट के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेसर की मात्रा का नियंत्रण में रहना बेहद आवश्यक होता है।

Amla powder ke fayde : हड्डियों के लिए –

(amla powder benefits in hindi) आंवले के पाउडर के फायदे हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी जाने जाते हैं। आंवले में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसका सेवन करने से हड्डियों को कैल्शियम मिलता है। कैल्शियम का मुख्य कार्य हड्डियों को मजबूती प्रदान कर उनका विकास करना होता है। आप भी अपने हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

अंजीर खाने के फायदे (Anjeer khane ke fayde) – Benefits of Figs in Hindi.

Amla powder ke fayde : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये –

(amla powder benefits in hindi) आंवला पाउडर के फायदे की बात करें तो यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य भी करता है। आंवले में विटामिन सी का रिच स्रोत मौजूद होता है। विटामिन सी हमारी इम्युनिटी क्षमता को मजबूत कर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इसके साथ इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने का कार्य करते हैं।

आंवला पाउडर के नुकसान – Side effects of amla powder in hindi

  • गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।
  • यह रक्त को पतला करने का कार्य करता है। जो लोग रक्त पतला करने की दवाई ले रहे हों उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए।
  • लो ब्लड शुगर के मरीजों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि यह गुल्कोज का स्तर कम करने का कार्य भी करता है।

करी पत्ते के फायदे (Kari patta ke fayde) – Benefits of Curry Leaves in Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •