Amla Churna Ke Fayde : जानिए आंवला चूर्ण के 5 अमेजिंग फायदे और इसे बनाने की विधि।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Amla churna ke fayde…आयुर्वेद में आंवले का फल अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। आंवले का यह फल दिखने में हरे रंग का होता है और स्वाद में यह बेहद ही खट्टा और हल्का कड़वा होता है। आंवले के फल को कच्चा भी खाया जा सकता है। इसके अलावा आप इसे मुरब्बा बना कर, चटनी बना कर, आवला केन्डी बना कर, जूस बना कर या फिर इसका पाउडर बना कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम बात करेंगे इसके पाउडर यानि की आंवला चूर्ण के बारे में। (Benefits of Amla Powder in Hindi) आवंला चूर्ण के फायदे की बात करें तो आयुर्वेद में इसका प्रयोग अपने औषधीय गुणों के चलते काफी लोकप्रिय है। इसका चूर्ण कई बिमारियों को दूर करने का कार्य करता है। आंवले का यह चूर्ण इसे सूखा कर पीसने के बाद तैयार किया जाता है। आप भी इसे अपने घर पर बड़ी आसानी से तैयार कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे बाजार से खरीद भी सकते हैं। ये किसी भी आयुर्वेदिक मेडिकल स्टोर पर बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। आईये जानते हैं (Amla churna ke fayde) आंवला चूर्ण के फायदे और इसे घर पर बनाने की आसान विधि के बारे में।

Amla churna ke fayde
courtesy google

आंवला चूर्ण के फायदे (Amla churna ke fayde) – Benefits of Amla Powder in Hindi

Amla churna ke fayde : पेट के लिए –

आंवले में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो हमारी मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ाने का कार्य करते है। जिससे खाने का पाचन अच्छी तरीके से होता है और शरीर स्वस्थ्य रहता है। साथ ही यह पाचन क्रिया को भी बढ़ाने का कार्य करता है। इसका सेवन कब्ज आदि की समस्या को दूर करने का कार्य भी करता है। इसके अलावा चूर्ण का सेवन खट्टी डकार, अपच, एसिडिटी और पेट फूलना जैसी समस्या को भी दूर करने का कार्य करता है। (Benefits of Amla Powder in Hindi) आंवले चूर्ण से ये फायदे लेने के लिए आप 5 ग्राम आवला चूर्ण को पानी में मिलाकर नियमित रूप से सुबह और शाम इसका सेवन करें। इसका सेवन पेट में बनने वाले अम्लीय पित्त की समस्या को भी दूर करने का कार्य करता है। साथ ही मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ता है।

एलोवरा के फायदे (Aloe vera ke fayde) – Benefits of Aloe Vera in Hindi.

Amla churna ke fayde : डायबिटीज की समस्या में –

(Benefits of Amla Powder in Hindi) आंवले के चूर्ण के फायदे डायबिटीज की समस्या में भी लिए जा सकते हैं। आंवले में एंटी-डायबटिक गुण मौजूद होते हैं। इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में लाने का कार्य करता है। इसके साथ ही इसका सेवन इंसुलिन हॉर्मोन्स के स्तर को सुदृढ़ करने का कार्य करता है। जिससे ब्लड में शुगर की मात्रा नियंत्रण में रहती है। आप भी अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें। हालाँकि डायबिटीज के मरीज इसे डाइट में जगह देने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अंजीर खाने के फायदे (Anjeer khane ke fayde) – Benefits of Figs in Hindi.

Amla churna ke fayde : पीरियड्स में –

(Benefits of Amla Powder in Hindi) आंवले के चूर्ण के फायदे पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं में आराम पाने के लिए भी लिए जा सकते हैं। अक्सर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आंवले का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आंवले में मौजूद मिनरल्स और विटामिन पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्या से छुटकारा दिलाने का कार्य करते हैं। पीरियड्स के दौरान नियमित रूप से इसके चूर्ण का सेवन फायदेमंद साबित होता है।

करी पत्ते के फायदे (Kari patta ke fayde) – Benefits of Curry Leaves in Hindi.

Amla churna ke fayde : आँखों के लिए –

(Benefits of Amla Powder in Hindi) आंवला के चूर्ण के फायदे की बात करें तो इसका सेवन आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। आवलें में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसके अलावा इसमें ऐसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो आँखों के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसका सेवन आँखों की रौशनी बढ़ाना, मोतियाबिंद, कलर ब्लाइंडनेस, रतोंधी जैसी समस्याओं में आराम दिलाने का कार्य करता है।

लहसुन खाने के फायदे (Lahsun khane ke fayde) – Benefits of garlic in hindi.

Amla churna ke fayde : संक्रमण करे दूर –

(Benefits of Amla Powder in Hindi) आंवले के चूर्ण के फायदे संक्रमण की समस्या को भी दूर करने का कार्य करते हैं। इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण संक्रमण और फंगल की समस्या से लड़ने का कार्य करते हैं। इसका सेवन इम्युनिटी क्षमता को बढ़ाने का कार्य भी करता है और शरीर को बाह्य संक्रमण से भी बचाता है। इसके चूर्ण और जूस का सेवन पेट के संक्रमण, कोलेटीस और अल्सर जैसी समस्या में करना फायदेमंद होता है।

मेथी दाने के फायदे (Methi dane ke fayde) – Benefits of Fenugreek Seeds in Hindi.

घर पर आंवले का चूर्ण बनाने की विधि – How to make amla churna in hindi

आंवले के चूर्ण को घर पर बड़ी आसानी से तैयार किया जा सकता है। आंवले का यह चूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी अनेक पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। आयुर्वेद में इसका प्रयोग कई बिमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। आंवले के चूर्ण को घर पर बड़ी आसानी से तैयार किया जा सकता है। आईये जानते हैं इसे बनाने की आसान विधि।

  • सबसे पहले कुछ आंवला लीजिए फिर इन्हें अच्छी तरह से धोकर पोछ लीजिये।
  • अब आंवला को काट लें और इसके बीज को हटा दें।
  • इसके बाद आंवले को धूप में सुखाने के लिए रख दें।
  • आंवले को तब तक धूप में सुखाते रहें जब तक की वह अच्छी तरह से सूख न जाए।
  • एक बार सूख जाने के बाद आंवले को मिक्सी में डाल कर पीस लें।
  • आपका होममेड आंवला चूर्ण बन कर तैयार हो जायेगा।
  • इस चूर्ण को एयर टाइट में डब्बे में भर कर रख लें।
  • तीन माह के अंदर-अंदर इसका सेवन कर लें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT