ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
TRENDING
  • 10:52 PM » Arthritis me kya nahi khana chahiye : आर्थराइटिस में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:32 PM » 10 lines on durga puja in hindi : दुर्गा पूजा पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.

Aloe vera for dry scalp in hindi…क्या आप ड्राई स्कैल्प की समस्या से परेशान हैं? यदि हाँ तो ड्राई स्कैल्प पर एलोवेरा जेल जरूर लगाएं। बालों को स्वस्थ्य और मजबूत बनाने में स्कैल्प की बहुत बड़ी भूमिका होती है। यदि आपकी स्कैल्प अत्यधिक ड्राई हो जाए तो आपको डेंड्रफ की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इनमें हाइड्रेशन और पोषक तत्वों की कमी होने पर आपके बाल कमजोर और रूखे होने लगेंगे। इसके अलावा स्कैल्प पर डेड स्किन जमा होने लगेगी। स्कैल्प में इस प्रकार की समस्या बाल झड़ने, फंगल संक्रमण होना और स्कैल्प में खुजली का मुख्य कारण बनती है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप बालों के साथ-साथ स्कैल्प के स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें। आपको को यह जान लेना चाहिए कि बालों को सुंदर बनाने के लिए आप जिन प्रोडक्ट्स का प्रयोग कर रहें हैं उनमें से अधिकतर केमिकलयुक्त होते हैं। इनका लम्बे समय तक प्रयोग बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी प्रभावित करता है। यदि आप भी इस प्रकार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अपने बालों पर करते हैं तो आपको भी इन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इन समस्याओं से बचने के लिए ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल (Aloe vera for dry scalp in hindi) का प्रयोग जरूर करें, निश्चित तौर पर आपको लाभ होगा।

ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल
courtesy google

ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं – Aloe vera for dry scalp in hindi.

ऑलिव ऑयल दही और एलोवेरा का प्रयोग –

इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा ताजा एलोवेरा जेल डालें। इसके बाद इसमें एक कप दही डालें। इसके बाद इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें डालें। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपनी स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर तक हल्के हाथों से धीरे-धीरे मसाज करें। 45 मिनट तक इसे स्कैल्प पर लगा रहने दें और उसके बाद शैम्पू लगा कर बालों को अच्छी तरह से धो लीजिए।

टीट्री ऑयल और एलोवेरा का प्रयोग –

स्कैल्प की ड्राइनेस की समस्या को दूर करने के लिए आप टीट्री ऑयल और एलोवेरा जेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसका प्रयोग करने का तरीका बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको एक कटोरी में थोड़ी सी मात्रा में ताजा एलोवेरा जेल लेना है। फिर इसमें टीट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलानी हैं। इसके बाद तैयार पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगा कर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह सिर को शैम्पू कर के अच्छी तरह से धो लें।

Aloe Vera Gel Kaise Lagaya Jata Hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।

नींबू का रस और एलोवेरा का प्रयोग –

स्कैल्प को हेल्दी बनाने के लिए आप नींबू के रस और एलोवेरा जेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में ताजा एलोवरा जेल डालें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसे अपनी स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। तकरीबन 30 मिनट तक इसे लगे रहने दें, फिर शैम्पू की मदद से सिर धो लीजिए।

नारियल तेल और एलोवेरा का प्रयोग –

ड्राई स्कैल्प की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नारियल तेल और एलोवेरा जेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक पैन में नारियल तेल को थोड़ा सा गर्म कर लें। फिर इसमें ताजा एलोवेरा जेल को मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर लगा लें और 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद शैम्पू से बालों को धो लीजिए।

चेहरे से पिम्पल्स हटाने के लिए इन तरीको से करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल, होगा फायदा।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT