बड़े काम के हैं आँखों की रोशनी बढ़ाने के ये टिप्स। कुछ ही दिनों में उत्तर जायेगा चश्मा !
TRENDING
  • 5:51 PM » Aloe vera gel kaise lagaya jata hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।
  • 11:09 PM » Ganesh ji ki kahani : गणेश जी की कहानी (Ganesha story in hindi).
  • 7:19 PM » Toothpaste se pregnancy test kaise kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 9:45 PM » Sabun se pregnancy test kaise kare : साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 5:49 PM » Chini se pregnancy test kaise kare : चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
आज के मॉडर्न लाइफ स्टाइल के चलते आँखों की रोशनी की समस्या भयानक रूप से बढ़ते ही जा रही है। आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आपको कम उम्र में चश्मा तक लगवाना पड़ जाता है। आज के समय में परिवार के हर दूसरे सदस्य की आँखों में चश्मा लग जाना सीधे इस और इशारा करता है कि कहीं ना कहीं ये मॉडर्न लाइफ स्टाइल आँखों के लिए खतरनाक बनता चला जा रहा है। आँखों की रोशनी कम होने के पीछे अनेक कारण हो सकते हैं जैसे दिन भर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना, कम्प्यूटर पर काम करते हुए अधिक समय बिताना, टेलीविजन हद से ज्यादा देखना, और अपने भोजन में सही पोषक तत्वों का ना लेना। ये कुछ ऐसे सामान्य कारण है जिनके चलते अधिकतर लोगों को आँखों की समस्या से जूझना पड़ता है। ऐसे में सवाल उठता है आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या किया जाए? इसके लिए कई उपाय अपना सकते हैं। आईये जानते हैं आँखों की रोशनी बढ़ाने के नुस्खे।
आँखों की रोशनी

courtesy google

आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय –

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें आँखों की एक्सरसाइज-

एक बॉल पेन लीजिये और इसे अपनी आँखों के सामने रख कर इसकी नोक पर फोकस कीजिये। कुछ समय पश्च्यात इसे अपनी आँखों के पास लाएं और फिर थोड़ा दूर ले जा लें ध्यान रखें की आपका फोकस पेन की नोक पर ही बना रहे। इस प्रकिया को 4 से 5 बार दोहराएं। अपनी आँख की पुतलियों को एक बार घड़ी की दिशा यानि की कलॉक वाइस डाइरेक्शन में घुमाएं और एक बार घड़ी की दिशा के विपरीत यानि की एंटी कलॉक वाइस डाइरेक्शन में घुमाएं। इस प्रक्रिया को 8 से 10 बार तक दोहराएं। घर में रखी किसी भी एक वस्तु को अपनी आँखों से कुछ दुरी पर रखें और इस पर बिना आंखों को झपकाए कुछ देर तक फोकस करें। इस प्रक्रिया को रोजाना 2 से 3 मिनट तक अवश्य करें।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाने में करें पोषक तत्वों को शामिल-

अपने खाने में उन सभी खाद्य सामग्री का उपयोग करें जो आपकी आँखों की सेहत और रोशनी बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। आईये हम बताते हैं आपको कुछ इसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिन को खा कर बनेगी आपकी आँखे सव्स्थ्य। पपीता, संतरा, मौसमी, कीवी, केला, अनानास, शकरकंदी, आंवला, सेब का मुरब्बा, हरी पत्तेदार सब्जियां, शलाद, दूध, अंडा, मछली आदि को अपने डायट में शामिल करना चाहिए। गर्मियों में कौन से फल खाने चाहिए ?

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक गैजेटस का करें सही इस्तेमाल –

मॉडर्न लाइफ स्टाइल में इलेक्ट्रॉनिक गैजेटस का इस्तेमाल ना हो ऐसा सम्भव नहीं है। लेकिन इनका इस्तेमाल करने का तरीका सही होना बेहद जरुरी होता है। गलत इस्तेमाल आपकी आँखों की रोशनी के लिए भरी पड़ सकता है। मोबाइल, लेपटाप, कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते समय इनकी ब्राइटनेस हमेसा लो (low) सेटिंग पर ही रखे। टीवी के कलर्स भी कूल मोड पर रखे। इलेक्ट्रॉनिक गैजेटस पर लगातार कई घंटों तक काम ना करें। इनका उपयोग के दौरान समय समय पर ब्रेक लेते रहें। स्माटर्फोने से होने वाले नुकसान

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए नींद हमेसा पूरी लीजिये –

देर से सोना अधिक रात तक टीवी, मोबाइल, कम्प्यूटर पे काम करते रहना भी आँखों की समस्या कम करने के लिए उत्तरदायी होता है। सवस्थय और हेल्दी रहने के लिए 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें। क्यों जरुरी होता है रात को 6 से 8 घंटे सोना 
अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 
ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 
Instagram Facebook Twitter Pinterest