Beauty

त्वचा में निखार लाता है बादाम फेस पैक, इन तरीकों से करें इस्तेमाल।

क्या आप जानते हैं गुणों से भरपूर बादाम का प्रयोग आपकी सुंदरता भी निखार सकता है? इसके लिए आपको इस्तेमाल करना होगा (Badam face pack) बादाम फेस पैक। बादाम से बनने वाला यह फेस पैक हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। यह आपकी त्वचा में निखार लाने के साथ उसमें पोषक तत्वों की आपूर्ति भी करता है। यानि की त्वचा पर बादाम फेस पैक (Badam face pack) त्वचा को हेल्दी बनाने में भी योगदान देता है। बादाम में हाई-क्वालिटी प्रोटीन, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई, स्वस्थ फैट्स, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आईये जानते हैं त्वचा पर बादाम फेस पैक का प्रयोग करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में।

Badam face pack
courtesy google

Contents

त्वचा के लिए बादाम फेस पैक का प्रयोग : Badam face pack

कच्चा दूध और बादाम फेस पैक (Badam face pack) –

सामग्री:

1 बड़ा चम्मच बादाम पाउडर
2 बड़े चम्मच कच्‍चा दूध

विधि:

सबसे पहले आप एक बॉउल लें फिर इसमें कच्चा दूध डालें। अब इसमें बादाम पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से मुँह धो लें।

होममेड इलायची फेस पैक – Homemade cardamom face pack in hindi

हल्दी, बेसन और गुलाब जल से बनाएं बादाम फेस पैक (Badam face pack) –

सामग्री:

1 बड़ा चम्मच बादाम पाउडर
2 चम्मच बेसन
1/4 चम्मच हल्‍दी पाउडर
2 चम्‍मच शहद
1 चम्मच गुलाब जल

विधि :

सबसे पहले आपको एक बॉउल लेना है। अब इस बॉउल में आपको हल्दी, बेसन और बादाम पाउडर डालना है और इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है । इसके बाद इसमें गुलाब जल और शहद डालें और एक बार फिर अच्छे तरह से इसे मिक्स कर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने दें और उसके बाद चेहरा धो लें। अब चेहरे को पोंछ कर साफ़ करें और मॉइश्‍चराइजर लगाएं।

चेहरे पर लाएं निखार अनार से बनने वाले यह होममेड फेस पैक।

केले और योगर्ट से बनाएं बादाम फेस पैक (Badam face pack) –

सामग्री:

1 बड़ा चम्मच बादाम पाउडर
1 बड़ा चम्मच मसला हुआ केला
1 बड़ा चम्मच योगर्ट

विधि :

सबसे पहले एक बॉउल लें फिर इसमें बादाम पाउडर और मसला हुआ केला डालें। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इसमें योगर्ट डालें और एक बार फिर से अच्छे तरह से मिक्स करें। अब इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें।

प्राकृतिक होममेड फेस पैक से लाएं अपने चेहरे पर निखार, दिखें भीड़ से अलग।

दही और बादाम का फेस पैक –

सामग्री:

11-12 बादाम
2 चम्मच ताजा दही

विधि :

इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को ब्लेंडर में डालकर पीस लें। इसके बाद इन्हें एक कटोरी में डालें और उसमें ताजा दही मिलाएं। बादाम और दही के मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। इसके बाद ब्रश की मदद से इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें उसके बाद चेहरा पानी से धो लें। हफ्ते में 2- 3 बार इस फेस पैक का प्रयोग करें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *